1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Kia Motors ने किया कमाल, 17 महीने में घरेलू बाजार में 2 लाख वाहन बेचने का बनाया रिकॉर्ड

Kia Motors ने किया कमाल, 17 महीने में घरेलू बाजार में 2 लाख वाहन बेचने का बनाया रिकॉर्ड

किया मोटर्स इंडिया ने 17 महीने पहले भारत में अपना सेल्स ऑपरेशंस शुरू किया था और इतने कम समय में ही कंपनी ने 2,00,000 कारें बेचने की उपलब्धि हासिल कर ली है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 26, 2021 9:58 IST
Kia Motors India sold 1 lakh units since July- India TV Paisa
Photo:KIAMOTORS@TWITTER

Kia Motors India sold 1 lakh units since July

नई दिल्‍ली। ऑटोमोबाइल विनिर्माता किया मोटर्स इंडिया (Kia Motors India) ने जुलाई-2020 से लेकर अबतक घरेलू थोक बाजार में एक लाख वाहन बेचकर एक नया कीर्तिमान स्‍थापित किया है। साउथ कोरिया की किया कॉरपोरेशन की भारतीय सहयोगी इकाई किया मोटर्स इंडिया  ने 17 महीने पहले भारत में अपना सेल्स ऑपरेशंस शुरू किया था और इतने कम समय में ही कंपनी ने 2,00,000 कारें बेचने की उपलब्धि हासिल कर ली है।

किया मोटर्स देश में सबसे तेजी से इस मुकाम पर पहुंचने वाली कंपनी है। कंपनी ने पिछले साल जुलाई में 1,00,000 कारें बेचने का मुकाम हासिल किया था और अगले छह महीने के रिकॉर्ड समय में कंपनी ने और एक लाख वाहन बेचे, जो इसकी लोकप्रियता को दर्शाता है। दक्षिण कोरिया की यह कंपनी भारत में अपने तीन मॉडल किया सेल्‍टॉस (Kia Seltos), किया सोनेट (Kia Sonet) और किया कार्निवाल (Kia Carnival) की बिक्री कर रही है।

कंपनी कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने 17 महीने में 2,00,000 यूनिट्स देशभर में अपने डीलरों को डिस्पैच की है। कंपनी की कुल बिक्री में सेल्टॉस और सोनेट के टॉप एंड वेरिएंट्स यानी जीटीएक्स वेरिएंट्स और कार्निवाल के लिमोजिन वेरिएंट की करीब 60 फीसदी हिस्सेदारी है। कंपनी ने भारत में 1,06,000 यूवीओ कनेक्टेड किया वीकल्स बेचे हैं, जो ब्रांड की कुल बिक्री का 53 फीसदी हैं।

यह भी पढ़ें: आज लॉन्‍च होगी नई Tata Safari, Tata Motors ने किया लॉन्‍च कार्यक्रम LIVE देखने का इंतजाम

किया ने बहुत कम समय में भारतीय बाजार में अपनी पैठ बना ली है। कंपनी ने केवल तीन गाड़ियां उतारी हैं और वह देश की टॉप 5 ऑटो कंपनियों में शामिल हैं। कंपनी की कारों में सबसे अधिक 1,49,428 यूनिट सेल्टॉस की बिक्री हुई है। कंपनी ने भारत में सोनेट की 45,195 यूनिट और कार्निवाल की 5,409 यूनिट बेची है। कंपनी ने पिछले साल सितंबर में सोनेट को लॉन्च किया था।

किया मोटर्स इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्‍टर और सीईओ कूकयून शिम ने कहा कि सेल्‍स ऑपरेशन शुरू करने के एक साल के भीतर किया भारत की सबसे युवा ऑटोमोबाइल कंपनी के रूप में उभरी और यह देश में सबसे ज्‍यादा बिकने वाला ऑटोमोबाइल ब्रांड बन गया। वर्तमान में किया का विनिर्माण संयंत्र आंध्रप्रदेश के अनंतपुर में है और यहां दो शिफ्ट में काम चल रहा है। किया वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए कंपनी अब यहां तीसरी शिफ्ट शुरू करने पर विचार कर रही है। किया का लक्ष्‍य 2022 तक अपने इस संयंत्र की पूर्ण क्षमता 300,000 यूनिट प्रति वर्ष तक पहुंचने की है। कंपनी ने टियर-3 व 4 बाजारों में भी अपना विस्‍तार शुरू कर दिया है और पूरे देश में इसके 300 टच प्‍वॉइंट्स मौजूद हैं।  

यह भी पढ़ें: सरकार ने BSNL-MTNL के विलय को टाला, BSNL को दी जमीन बेचने की मंजूरी

यह भी पढ़ें: 14 करोड़ लोगों में से प्रत्‍येक के खाते में जमा हो सकते हैं 94,045 रु.

यह भी पढ़ें: आसमान छूती महंगाई से निपटने के लिए इस देश ने जारी किया 5000 रुपये का नया बैंक नोट

यह भी पढ़ें: क्रेडिट कार्ड बिल से आप हो गए हैं परेशान, तो ऐसे कराएं अपना कार्ड बंद या कैंसिल

Write a comment