Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. वर्ल्ड की पहली ऑटोमोबाइल के बारे में जानकारी

World’s First Automobile: वर्ल्ड की पहली ऑटोमोबाइल कब हुई थी लॉन्च, क्या थी टॉप स्पीड, जानिए पूरी डिटेल

दुनिया की पहली गाड़ी बनाने के लिए यूं तो कई लोग मेहनत कर रहे थे पर 1886 में कार्ल बेंज ने बेंज पेटेंट मोटर कार के नाम से अपनी कार को पेटेंट करवाया था। आइए जानते हैं इसके पावर, माइलेज और स्पीड के बारे में।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 02, 2023 8:21 IST
World’s First Automobile- India TV Paisa
Photo:MERCEDES-BENZ GROUP पहली ऑटोमोबाइल गाड़ी

World’s First Automobile: आज 2023 की हम बात करें तो हमारी दुनिया में ऐसी गाड़ी भी है जिनकी इंजन डिस्प्लेसमेंट करीब 8000 सीसी है और इंजन पॉवर 1479bhp होकर 1600nm टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखती है (Bugatti Chiron super sport) वहीं हम याद करें कि दुनिया की वो पहली गाड़ी कौन सी थी जहां से इंसान का मोटर वाहन पर चलने का सफर शुरु हुआ था। यानी वो पहली गाड़ी, जिसपर बैठकर न पैडल मारने की जरूरत थी और न धक्का लगाने की, बस इंजन की पावर के भरोसे वो गाड़ी आगे बढ़ने लगती थी। उस गाड़ी की टॉप स्पीड क्या थी? कितनी डिस्प्लेसमेंट में था उसका इंजन और कितनी जनरेट होती थी पावर, आइए जानते हैं।

दुनिया की पहली गाड़ी बनी बेंज

दुनिया की पहली गाड़ी बनाने के लिए यूं तो कई लोग मेहनत कर रहे थे पर 1886 में कार्ल बेंज ने बेंज पेटेंट मोटर कार के नाम से अपनी कार को पेटेंट करवाया था। इस गाड़ी को नए साल की शाम को 1889 में पहली बार सड़कों पर चलाया गया था।

क्या थी इंजन पावर और डिस्प्लेसमेंट

जब ये गाड़ी कार्ल बेंज ने पहली बार बनाई थी तब ये एक सिलिन्डर वाली टू स्ट्रोक पर चलती थी। इस इंजन की कूलिंग के लिए पानी का इस्तेमाल होता था। पॉवर की बात करें तो इसमें 954सीसी डिसप्लेसमेंट पर 0.75hp पॉवर जनरेट होती थी। हालांकि टॉर्क के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

कितनी थी टॉप स्पीड और माइलेज

देखने में रिक्शा जैसी इस गाड़ी की स्पीड भी तब रिक्शे जैसी ही थी। फुल थ्राटल पर ये कार 15 किलोमीटर प्रति घंटे के आस-पास की रफ्तार से दौड़ लेती थी और मात्र 4.5 लीटर की टैंक कपैसिटी में हर 10 किलोमीटर पर एक लीटर गैसलीन या पेट्रोल पी जाती थी। पर तब के लिए ये कार एक बहुत बड़ी अचिवमेंट थी और तब ये सबसे तेज ट्रांसपोर्ट थी।

आज है इस गाड़ी की इतनी कीमत

अगर आप इस गाड़ी को अपने घर की शान बनाकर डेकोरेशन के लिए लेना चाहते हैं तो आप जानकर हैरान होंगे कि ये गाड़ी आज भी खरीदी जाती है और इसकी भारत में कीमत मात्र 11000 रुपये के आसपास है। इस गाड़ी के विक्रेता और कोई नहीं बल्कि मर्सडीज बेंज कंपनी ही है। हालांकि 11000 रुपये की ये बेंज पेटेंट मोटर कार सिर्फ शो के लिए है। 

वहीं अगर आप 1894 की एंटीक बेंज पेटेंट मोटर कार लेना चाहते हैं तो आपको क्लासिक ट्रैडर की वेबसाईट से बेंज-पेटेंट मोटोवेगन वेलो नाम से 4 करोड़ 33 लाख रुपये के आसपास मिल सकती है। हालांकि अब इस गाड़ी में सिंगल सिलिन्डर पर 4 स्ट्रोक इंजन है। पर डिसप्लेसमेंट और पावर आज भी वही है, एंटिक, क्लासिक और खूबसूरत। 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement