Thursday, May 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आधार की स्वीकार्यता बढ़ रही है तेजी से, डाउनलोड हुए 40 करोड़ से अधिक आधार कार्ड

आधार की स्वीकार्यता बढ़ रही है तेजी से, डाउनलोड हुए 40 करोड़ से अधिक आधार कार्ड

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने बताया कि अब तक देशभर में 40 करोड़ से अधिक आधार कार्ड डाउनलोड किए जा चुके हैं।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: May 02, 2016 19:01 IST
आधार की स्वीकार्यता बढ़ रही है तेजी से, डाउनलोड हुए 40 करोड़ से अधिक आधार कार्ड- India TV Paisa
आधार की स्वीकार्यता बढ़ रही है तेजी से, डाउनलोड हुए 40 करोड़ से अधिक आधार कार्ड

नई दिल्ली। वैध पहचान के प्रमाण के रूप में आधार कार्ड की बढ़ती स्वीकार्यता के चलते इसे डाउनलोड कर इस्तेमाल करने की संख्‍या में भारी इजाफा हुआ है। भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने बताया कि अब तक देशभर में 40 करोड़ से अधिक आधार कार्ड डाउनलोड किए जा चुके हैं।

देश में आधार कार्ड यूआईडीएआई जारी करता है। प्राधिकरण के एक बयान के अनुसार, अब तक आधार डाउनलोड 40 करोड़ से अधिक हो चुके हैं। इसमें आगे कहा गया है कि वेबसाइट के जरिये आधार डाउनलोड करने का एक कारण विभिन्न सेवा प्रदाताओं द्वारा पहचान व पते के वैध प्रमाण के रूप में इसकी बढ़ती स्वीकार्यता हो सकती है। साथ ही यूआईडीएआई की  वेबसाइट से इसे डाउनलोड करना भी बहुत आसान है।

यह भी पढ़ें- एक Aadhaar Card बनवाने से आसान हो जाएंगे ये पांच काम

यूआईडीएआई के मुताबिक आधार डाउनलोड करने की संख्‍या लगातार बढ़ रही है, औसतन हर दिन छह लाख आधार डाउनलोड होते हैं। इसके अनुसार दो मई 2016 तक कुल मिलाकर 100.93 करोड़ आधार खाते खोले जा चुके हैं। आंकड़ों और वैधता के मामले में ई-आधार को भौतिक आधार के समान ही मान्‍यता मिली हुई है। भारतीय रिजर्व बैंक ने भी ई-आधार को पहचान व पते का वैध प्रमाण पत्र मानने की अधिसूचना जारी की है।  यूआईडीएआई के डायरेक्‍टर जनरल और मिशन डायरेक्‍टर अजय भूषण पाण्‍डे ने कहा कि कोई भी व्‍यक्ति अपने आधार के खो जाने या पोस्‍टल द्वारा अभी तक प्राप्‍त न होने के मामले में कुछ निश्चित जानकारी उपलब्‍ध करवाकर इसे आसानी से डाउनलोड कर सकता है। यदि किसी व्‍यक्ति को अपनी जानकारी याद नहीं है तो ऐसे मामले में वह नजदीकी आधार केंद्र पर मामूली 10 रुपए शुल्‍क देकर अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर उसका प्रिंट हासिल कर सकता है।

यह भी पढ़ें- आईडी प्रूफ के लिए नहीं रखने होंगे कई दस्‍तावेज, पैन कार्ड पर आधार नंबर लिखवाने का यह है तरीका

यह भी पढ़ें-  Finger Print: ATM इस्‍तेमाल के लिए कार्ड या पिन नंबर की जरूरत नहीं, DCB बैंक ने शुरू की नई सर्विस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement