1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फेस्टिवल सेल से पहले Amazon, Flipkart ने 1.4 लाख लोगों को दी अस्‍थायी नौकरी, 6 दिन चलेगी महासेल

फेस्टिवल सेल से पहले Amazon, Flipkart ने 1.4 लाख लोगों को दी अस्‍थायी नौकरी, 6 दिन चलेगी महासेल

इसका मकसद ग्राहकों को सामान की तेजी से डिलीवरी सुनिश्चित करना है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 24, 2019 17:58 IST
Amazon, Flipkart create over 1.4 lakh temporary jobs ahead of festive sales- India TV Paisa
Photo:AMAZON, FLIPKART CREATE O

Amazon, Flipkart create over 1.4 lakh temporary jobs ahead of festive sales

नई दिल्‍ली। ई-कॉमर्स दिग्‍गजों अमेजन और फ्लिपकार्ट ने अपनी फेस्टिव सेल की तैयारियों के तहत 1.4 लाख लोगों को अस्‍थायी रोजगार उपलब्‍ध कराया है। यह रोजगार सप्‍लाई चेन, अंतिम-छोर तक आपूर्ति और कस्‍टमर सपोर्ट जैसे क्षेत्रों में दिया गया है। उल्‍लेखनीय है कि दोनों ही ई-कॉमर्स साइट पर 29 सितंबर से फेस्टिव सेल शुरू हो रही है, जो 4 अक्‍टूबर तक चलेगी।

अमेजन इंडिया ने त्यौहारी मौसम में अपने आपूर्ति केंद्रों, सामान को छांटने वाले केंद्रों, डिलीवरी केंद्रों और सहयोगी नेटवर्क एवं ग्राहक देखभाल सेवा क्षेत्र में 90,000 लोगों को अस्थायी रोजगार उपलब्ध कराया है। इसका मकसद ग्राहकों को सामान की तेजी से डिलीवरी सुनिश्चित करना है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि इससे आने वाले त्यौहारी सीजन में अमेजन की डिलीवरी क्षमता को समर्थन मिलेगा। वहीं ग्राहकों का अनुभव भी बेहतर होगा।

अमेजन ने अपने मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरू, अहमदाबाद और पुणे समेत अन्य शहरों में यह रोजगार अवसर सृजित किए हैं। कंपनी ने कहा कि इनके अलावा हजारों और अप्रत्यक्ष रोजगार भी सृजित हुए हैं। इसमें ट्रक से सामान पहुंचाने वाले, पैकिंग करने वाले, साफ-सफाई की एजेंसिया इत्यादि सहयोगियों को भी रोजगार मिला है।

वॉलमार्ट प्रवर्तित फ्लिपकार्ट ने भी सप्‍लाई चेन, लॉजिस्टिक और कस्‍टमर सपोर्ट जैसे क्षेत्रों में 50,000 लोगों को प्रत्‍यक्ष रोजगार उपलब्‍ध कराया है। फ्लिपकार्ट को अपने विक्रेता नेटवर्क में 30 प्रतिशत वृद्धि होने का अनुमान है। बिग बिलियन डेज सेल में 6.5 लाख विक्रेताओं के शामिल होने की संभावना है।

ई-कॉमर्स कंपनियों को दशहरा और दिवाली पर बिक्री में उछाल आने की संभावना है।  फ्लिपकार्ट ने अपने एक बयान में कहा है कि रोजगार के लिए नियुक्ति की पूरी प्रक्रिया को सरकार के राष्‍ट्रीय कौशल विकास मिशन के तहत आयोजित किया गया है।

फ्लिपकार्ट समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा कि बिग बिलियन डेज की परिकल्पना बहुप्रतीक्षित फेस्टिव सीजन से पहले हमारे उपभोक्ताओं को ग्रेट सिलेक्शन और अनुकूल शॉपिंग एक्सपीरिएंस देना है।

डायरेक्टली इम्प्लॉयड कर्मी फ्लिपकार्ट विशमास्टर्स से लेकर वेयरहाउसेस, मदर हब्स और डिलीवसी हब्स में कर्मियों के रूप में पूरी सप्लाई चेन में फैले हैं। फ्लिपकार्ट ने कहा कि उन्हें नाजुक वस्तुओं को पकड़ने, पीओएस मशीनों, स्कैनरों, विभिन्न मोबाइल एप्स और ईआरपीज (एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग) समेत सप्लाई चेन के विभिन्न पहलुओं में प्रशिक्षित किया गया है।

Write a comment