1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Coronavirus: दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों के लिए जारी की एडवाइजरी, एक सीट छोड़कर बैठने का दिया निर्देश

Coronavirus: दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों के लिए जारी की एडवाइजरी, एक सीट छोड़कर बैठने का दिया निर्देश

पूरे देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए डीएमआरसी ने एडवाइजरी जारी की है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: March 20, 2020 11:27 IST
coronavirus, DMRC, advisory, Delhi Metro - India TV Paisa

Amid coronavirus spread, DMRC issues advisory no standing passengers alternate seats to left vacant 

नई दिल्ली। पूरे देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए डीएमआरसी ने एडवाइजरी जारी की है। कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें लगातार कई तरह के कदम उठा रही हैं। पीएम नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद दिल्ली की लाइफ लाइन दिल्ली मेट्रो ने भी कुछ पाबंदी लागू कर दी है। शुक्रवार सुबह से ही मेट्रो में कम भीड़ देखी जा रहा है।

दिल्ली रेल मेट्रो कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) लोगों को मेट्रो में एक सीट छोड़कर बैठने को कह रही है। नियंत्रित संख्या में ही यात्रियों को अंदर जाने दिया जा रहा है। मेट्रो द्वारा पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिये बार-बार इसकी घोषणा भी की जा रही है। देशभर में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अब तक 195 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से चार लोगों की मौत हो गई है।

दिल्ली मेट्रो की तरफ से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि यात्री मेट्रो का इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ जरूरी होने पर ही करें। इसके साथ ही मेट्रो में सफर करते वक्त भी सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रखने को कहा गया है। मेट्रो में या स्टेशन पर यात्रा करते समय कृपया एक-दूसरे से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाए रखें।

मेट्रो में होगी रैंडल थर्मल स्कैनिंग

ध्यान रहे कि दिल्ली मेट्रो की ओर से जारी की गई 8 प्वाइंट एडवाइजरी में यह भी कहा गया है, "यात्री खड़े होकर यात्रा न करें। बैठते वक्त भी यात्री बीच में एक सीट छोड़कर बैठें।" इसके साथ ही मेट्रो में सफर कर रहे यात्रियों की रैंडल थर्मल स्कैनिंग सभी मेट्रो स्टेशनों पर की जाएगी। यदि किसी को बुखार है या कोरोना वायरस का कोई लक्षण दिखाई देता है, तो उसे चिकित्सा परीक्षण और क्वारनटीन के लिए भेजा जाएगा।

इन स्टेशन पर नहीं रूकेगी मेट्रो

दिल्ली मेट्रो ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि जिन स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ होगी यानी जहां यात्रियों के बीच 1 मीटर की अपेक्षित दूरी नहीं होगी वहां मेट्रो नहीं रुकेगी। कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों या कोरोनावायरस के लक्षण वाले यात्रियों को किसी भी मोड से यात्रा ना करने की सलाह दी गई है। डीएमआरसी ने लोगों से अपील की है कि वैश्विक संकट से निपटने के लिए सभी को संकल्प लेना होगा और सहयोग करना होगा।

Write a comment
X