Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए आई अच्‍छी खबर, 2021 में औसत 6.4 प्रतिशत बढ़ेगी सैलरी

प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए आई अच्‍छी खबर, 2021 में औसत 6.4 प्रतिशत बढ़ेगी सैलरी

भारत में कंपनियां कोविड-19 संकट से उत्पन्न आर्थिक परेशानियों का सामना कर रही हैं बावजूद इसके बिजनेस रिकवरी को लेकर सकारात्मकता बढ़ रही है और इसका असर सैलरी इन्क्रीमेंट बजट पर दिखना अभी बाकी है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: February 11, 2021 13:48 IST
 average salary increase of 6.4 pc in 2021 in India - India TV Paisa
Photo:INDIA TV

 भारत में कंपनियां कोविड-19 संकट से उत्‍पन्‍न आर्थिक परेशानियों का सामना कर रही हैं बावजूद इसके बिजनेस रिकवरी को लेकर सकारात्‍मक‍ता बढ़ रही है और इसका असर सैलरी इन्‍क्रीमेंट बजट पर दिखना अभी बाकी है।

नई दिल्‍ली। विलीज टॉवर्स वॉट्सन सर्वे (Willis Towers Watson survey) के मुताबिक भारत में 2021 के दौरान कर्मचारियों की सैलरी में औसत 6.4 प्रतिशत का इजाफा होने का अनुमान है। यह 2020 में हुई औसत वास्‍तविक वृद्धि 5.9 प्रतिशत से मामूली अधिक है। विलीज टॉवर्स वॉट्सन के नवीनतम सैलरी बजट प्‍लानिंग सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 में होने वाली औसत सैलरी वृद्धि वास्‍तविक रूप से 7 प्रति‍शत होगी।

विलीज टॉवर्स वॉट्सन इंडिया के कंसल्टिंग हेड- टैलेंट एंड रिवार्ड- राजुल माथुर ने कहा कि कोविड-19 संकट के बाद अब भारत में कारोबार में आशावाद दिखाई दे रहा है, लेकिन वेतन बढ़ोतरी पर इसका पूरा असर होने अभी बाकी है। माथुर ने आगे कहा कि कंपनियां पिछले साल की तुलना में कम बजट के साथ उच्च कुशल प्रतिभाओं को बनाए रखने को प्राथमिकता देंगी और प्रदर्शन आधार पर भुगतान पर अधिक जोर दिया जा सकता है। इसका असर सैलरी इन्‍क्रीमेंट बजट पर दिखना अभी बाकी है। माथुर ने कहा कि सैलरी बजट इस साल पिछले साल के मुकाबले कम रह सकता है, कंपनियां सबसे पहले महत्‍वपूर्ण और उच्‍च कौशल वाले कर्मचारियों को अपने साथ बनाए रखने के लिए उन्‍हें वेतनृद्धि देने को प्राथमिकता देंगी। उन्‍होंने कहा कि 2021 में प्रदर्शन और बिजनेस आउटपुट के आधार पर वेतन वृद्धि को प्राथमिकता दी जाएगी।

सर्वे के मुताकि, औसत रूप से सैलरी इनक्रीज बजट का 20.6 प्रतिशत हिस्‍सा शीर्ष प्रदर्शनकारियों के लिए आरक्षित होगा। भारत में कुल कर्मचारियों में ऐसे कर्मचारियों की संख्‍या 10.3 प्रतिशत है। सर्वे में कहा गया है कि औसत परफॉर्मर को 1 रुपये, टॉप परफॉर्मर को 2.35 रुपये और औसत परफॉर्मर से ऊपर वाले को 1.25 रुपये की वेतनृद्धि मिलेगी।

यह भी पढ़ें: SBI customers के लिए आई Good news, State Bank of India ने लॉन्‍च की ये नई और हेल्‍पफुल सर्विस

सर्वे में आगे कहा गया है कि 2021 में औसत वेतन वृद्धि 7 प्रतिशत रहने का अनुमान है। पिछले साल यह औसत 7.1 प्रतिशत था। यह सर्वे अक्‍टूबर/नवंबर 2020 में ऑनलाइन किया गया था और इसमें 130 देशों की 18000 कंपनियों ने भाग लिया था। इंडोनेशिया में इस साल वेतन वृद्धि 6.5 प्रतिशत, चीन में 6 प्रतिशत, फ‍िलिपींस में 5 प्रतिशत, सिंगापुर में 3.5 प्रतिशत और हांगकांग में 3 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

भारत में सर्वे में शामिल कंपनियों में से 37 प्रतिशत ने अगले 12 महीनों के लिए सकारात्‍मक पॉजिटिव रेवेन्‍यू आउटलुक दिया है। भारत में केवल 10 प्रतिशत संगठनों ने 2021 के दौरान नई भर्ती करने की बात कही है। हाई टेक, फार्मा और कंज्‍यूमर प्रोडक्‍ट्स व रिटेल में सबसे ज्‍यादा औसत 8 प्रतिशत वेतनवृद्धि होने का अनुमान है।  

फाइनेंशियल सर्विसेस और मैन्‍यूफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में 2021 के दौरान औसत 7 प्रतिशत वेतन वृद्धि का अनुमान दिया गया है। बीपीओ सेक्‍टर के लिए यह अनुमान 6 प्रतिशत है। एनर्जी सेक्‍टर में सबसे कम 4.6 प्रतिशत वेतन वृद्धि का ही अनुमान है।

यह भी पढ़ें: 14 फरवरी से शुरू होगा इन मार्गों पर सुपरफास्‍ट ट्रेनों का परिचालन...

यह भी पढ़ें: 15 फरवरी से अनिवार्य होने वाले FASTag को लेकर NHAI ने की बड़ी घोषणा, अब नहीं होगी इसकी जरूरत

यह भी पढ़ें: अब हर किसी को कराना होगा Aadhar authentication, तभी मिलेंगी ये सेवाएं

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement