1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बड़ा बिजनेस ने बनाए 8 वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाली बनी पहली भारतीय कंपनी

बड़ा बिजनेस ने बनाए 8 वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाली बनी पहली भारतीय कंपनी

2020 में एक के बाद एक पांच गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के बाद, बड़ा बिजनेस यहीं नहीं रुका और जून 2021 में अपना छठवां वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 08, 2021 19:29 IST
Bada Business becomes the only Indian company to have 8 World Records- India TV Paisa
Photo:BADA BUSINESS

Bada Business becomes the only Indian company to have 8 World Records

नई दिल्‍ली। भारत की एडटेक कंपनी बड़ा बिजनेस ने 8 वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाकर एक इतिहास रचा है। कोविड-19 महामारी के दौरान 7 वर्ल्‍ड रिकॉर्ड वेबीनार आयोजित कर कंपनी ने यह सफलता हासिल की है। इन रिकॉर्ड ने न केवल भारत में बल्कि बड़ा बिजनेस को वैश्विक स्‍तर पर लोकप्रिय बनाया है। बिजनेस ट्रेनिंग सत्रों की श्रृंखला ने बहुत सफलता अर्जित की है और इनमें 1 करोड़ से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्‍सा लिया है।  

बड़ा बिजनेस की स्‍थापना डा. विवेक बिंद्रा की है और वह टियर-2, 3 व 4 शहरों के उद्यम मालिकों को शिक्षण, कौशल और इंटरेक्टिव लर्निंग मॉड्यूल्‍स और फ्री वेबीनार के माध्‍यम से उन्‍हें हैंडहोल्डिंग समर्थन देकर सशक्‍त बनाने का काम कर रहे हैं। संगठन ने एक अद्वितीय मॉडल लर्निंग, अर्निंग और ग्रोथ को विकसित किया है, जो भागीदारों को एक उद्यमी के रूप में सीखने, कमाने और विकसित करने में मदद करता है।

वर्ल्‍ड लार्जेस्‍ट ऑनलाइन बिजनेस लेसन वेबिनार के साथ गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के लिए पहली कोशिश अप्रैल, 2020 में की गई थी। इस वेबिनार में 4 लाख यूनिक यूजर्स और 115 देशों के लगभग 8 लाख प्रतिभागियों ने हिस्‍सा लिया था। वेबिनार ने एक करोड़ मिनट व्‍यूइंग हासिल किया, जो लार्जेस्‍ट ऑनलाइन बिजनेस लेसन के लिए एक नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है। इस वेबिनार ने व्‍यूवरशिप के मामले में  अम‍ेरिका, रूस और चीन जैसे देशों को भी पीछे छोड़ दिया है।  

इसके बाद मई में वर्ल्‍ड लार्जेस्‍ट ऑनलाइन सेल्‍स लेशन का आयोजन किया गया। इस वेबिनार में 15 लाख प्रतिभागी शामिल हुए और पूरी दुनिया में 138 देशों से 25 लाख लॉगिन हुए थे। इसे 95,087 यूनिक व्‍यूवर्स द्वारा 4 करोड़ मिनट तक देखा गया।

2020 में एक के बाद एक पांच गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाने के बाद, बड़ा बिजनेस यहीं नहीं रुका और जून 2021 में अपना छठवां वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया। इस बार बिजनेस योगा विथ भगवद गीता पर सबसे बड़े वेबिनार का आयोजन किया गया। इस वेबिनार के लिए डा. बिंद्रा ने इस्‍कॉन के साथ भागीदारी की थी। इस वेबिनार को 3,034,346 व्‍यू मिले। डा. विवेक बिंद्रा के यूट्यूब चैलन पर इस वेबिनार को 2.73 करोड़ व्‍यूवर्स ने 664,040 घंटे तक देखा।

Write a comment
bigg boss 15