1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. BSE में शुरू हुआ सोने-चांदी का वायदा अनुबंध, सोने में 100 ग्राम और चांदी में 1 किलो के लॉट में होगा कारोबार

BSE में शुरू हुआ सोने-चांदी का वायदा अनुबंध, सोने में 100 ग्राम और चांदी में 1 किलो के लॉट में होगा कारोबार

बीएसई कमोडिटी के प्लेटफॉर्म पर माल अनुबंध में विकल्प कारोबार की शुरुआत से छोटे आभूषण विक्रेताओं, खुदरा कारोबारियों को मूल्य जोखिम को कम करने में काफी मदद मिलेगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 01, 2020 18:44 IST
 BSE launches options on gold mini, silver kg- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

 BSE launches options on gold mini, silver kg

नई दिल्ली। उपभोक्ता जिंस बाजारों के भागीदारों को नए उत्पादों की पेशकश करने के लिए प्रयासरत बंबई शेयर बाजार ने सोमवार को सर्राफा धातुओं सोने और चंदी में छोटी लॉट के अनुबंधों में विकल्प (डेरिवेटिव) कारोबार शुरू किया। इसमें गोल्ड मिनी और सिल्वर किलो जैसे अनुबंधों के विकल्प के सौदे शामिल हैं। एक्सचेंज ने एक वक्तव्य में कहा कि 100 ग्राम वर्ग में गोल्ड मिनी और चांदी में सिल्वर किलो अनुबंध की शुरुआत की गई है।

विकल्प के सौदों के माध्यम से वायदा कारोबारियों को अपनी भविष्य की कीमतों में घट-बढ़ से बचाव के लिए ओट मिल जाती है। इस में अनुबंध के धारक अथवा खरीदार माल पूर्व निर्धारित दाम पर अन्य पक्ष को खरीद अथवा बेच सकता है। पूंजी बाजार नियामक सेबी के पूर्णकालिक सदस्य एस.के. मोहंती ने इन नए अनुबंधों की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि इस तरह के अनुबंध शुरू करने का यह सही समय है।

बंबई शेयर बाजार (बीएसई) के प्रबंध निदेशक और सीईओ अशीष कुमार चौहान ने इस अवसर पर कहा कि बीएसई कमोडिटी के प्लेटफॉर्म पर माल अनुबंध में विकल्प कारोबार की शुरुआत से छोटे आभूषण विक्रेताओं, खुदरा कारोबारियों को मूल्य जोखिम को कम करने में काफी मदद मिलेगी।

बीएसई के मुख्य व्यवसाय अधिकारी समीर पाटिल ने कहा कि ये अनुबंध डिलिवरी वाले अनुबंध होंगे और इनकी समाप्ति के समय माल की भौतिक डिलीवरी होने के साथ ही सौदे समाप्त हो जाएंगे। नेशनल स्टॉक एकसचेंज में गोल्ड मिनि में 8 जून से विकल्प कारोबार की शुरुआत होगी।

Write a comment
X