1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Covid-19 महामारी का असर कम होने से चीन को हुआ फायदा, मई में निर्यात 28 प्रतिशत बढ़ा

Covid-19 महामारी का असर कम होने से चीन को हुआ फायदा, मई में निर्यात 28 प्रतिशत बढ़ा

चीन के सीमा शुल्क विभाग के सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार इस साल के पहले पांच माह में निर्यात 40 प्रतिशत बढ़ा है। 2019 में समान अवधि में निर्यात 29 प्रतिशत बढ़ा था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 07, 2021 13:43 IST
Chinese exports jump as covid-19 pandemic wanes - India TV Paisa
Photo:PTI

Chinese exports jump as covid-19 pandemic wanes 

बीजिंग। कोरोना वायरस महामारी का असर कम होने के कारण अमेरिका और अन्य बाजारों की मांग सुधरने से मई में चीन के निर्यात में करीब 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वहीं इस दौरान उसका आयात 51 प्रतिशत बढ़ गया। दुनिया के विभिन्न देश अब कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव से उबर रहे हैं। इस पुनरुद्धार की अगुवाई चीन कर रहा है। जिन देशों में टीकाकरण अधिक तेजी से हो रहा है, वहां के हालात अधिक तेजी से सुधर रहे हैं।

चीन के सीमा शुल्क विभाग के सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार इस साल के पहले पांच माह में निर्यात 40 प्रतिशत बढ़ा है। 2019 में समान अवधि में निर्यात 29 प्रतिशत बढ़ा था। मई में चीन का निर्यात 263.9 अरब डॉलर रहा, जो पिछले माह के स्तर के बराबर है। वहीं मई में चीन का आयात 218.4 अरब डॉलर रहा, जो अप्रैल की तुलना में 1.2 प्रतिशत कम है।

अमेरिका के साथ राजनीतिक दृष्टि से संवेदनशील चीन का व्यापार अधिशेष मई में 14 प्रतिशत बढ़कर 31.8 अरब डॉलर पर पहुंच गया। वहीं यूरोपीय संघ के साथ यह 43 प्रतिशत घटकर 12.7 अरब डॉलर रह गया। मई में चीन का कुल व्यापार अधिशेष 45.53 अरब डॉलर रहा। यह एक साल पहले की तुलना में 26.5 प्रतिशत कम है।

हालांकि, मई में चीन का निर्यात बढ़ा है, लेकिन यह कई विश्लेषकों के अनुमान की तुलना में कम रहा है। विश्लेषकों का कहना है कि इसकी एक वजह यह है कि कोरोना वायरस के मामले बढ़ने की वजह से दक्षिणी चीन में बंदरगाहों में विलंब होना है। यह चीन का मुख्य जहाजरानी केंद्र है। संक्रमण के मामले बढ़ने की वजह से इन बंदरगाहों पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है।

 
Write a comment
X