1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. नदी में अवैध रूप से मछली पकड़ने के आरोप में गिरफ्तार हुए 3,966 लोग

चीन : यांग्त्ज नदी में अवैध रूप से मछली पकड़ने के आरोप में 3,966 गिरफ्तार

चीन में पुलिस ने यांग्त्ज नदी में अवैध मछली पकड़ने से संबंधित 2,278 आपराधिक मामलों का खुलासा किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 05, 2021 13:28 IST
Yangtze River, Yangtze River Fishing Ban, Yangtze River Fishing, Yangtze River China- India TV Hindi
Image Source : XINHUA REPRESENTATIONAL चीन में पुलिस ने यांग्त्ज नदी में अवैध मछली पकड़ने से संबंधित 2,278 आपराधिक मामलों का खुलासा किया है। 

बीजिंग: चीन में पुलिस ने यांग्त्ज नदी में अवैध मछली पकड़ने से संबंधित 2,278 आपराधिक मामलों का खुलासा किया है। पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, इस साल की शुरूआत से अब तक 3,966 संदिग्धों को अवैध रूप से मछली पकड़ने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय (MPS) ने शुक्रवार को कहा कि इस कार्रवाई में 930 मछली पकड़ने वाली नौकाओं, 126,000 इकाइयों के मछली पकड़ने के गियर, 110,000 किलोग्राम से ज्यादा जाल को जब्त किया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, सार्वजनिक सुरक्षा उपमंत्री लिन रुई ने कहा कि पुलिस अवैध मछली पकड़ने से संबंधित भूमिगत औद्योगिक श्रृंखला, परिवहन और व्यावसायिक कार्यों में कटौती के लिए ढृढ़ प्रयास जारी रखेगी। एमपीएस और कृषि और ग्रामीण मामलों के मंत्रालय द्वारा पिछले जून में शुरू किया गया, 3 साल के अभियान का उद्देश्य देश की सबसे लंबी नदी की रक्षा करना है।बता दें कि चीन ने इस साल की शुरुआत से 10 सालों के लिए देश की सबसे लंबी यांग्त्ज नदी में से मछली मारने पर बैन लगा दिया है।

यांग्त्ज नदी चीन के कई इलाकों के लिए एक जीवनरेखा का काम करती है और स्थानीय चीनी इसे देश की 'मदर रिवर' कहते हैं। इस बैन के बाद मछुआरों का जीवन-यापन प्रभावित न हो इसके लिए सरकार ने कुछ कदम उठाये हैं। मीडिया से बात करते हुए एक पूर्व मछुआरे ने बताया कि 1980 के दशक में सिर्फ एक मामूली से जाल के जरिए एक बार में 10 किलोग्राम तक मछली पकड़ में आ जाती थी, लेकिन नई सदी में सिर्फ मछली के भरोसे जिंदा रहना मुश्किल हो गया था। यही वजह है कि चीन की सरकार ने अपनी इस प्रमुख नदी को प्रदूषण से मुक्त करने, और जीव-जंतुओं को फिर से विकसित होने देने के लिए 10 साल का कठोर बैन लगाया है।

bigg boss 15