1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Runway on Track: चार नए हवाई अड्डों को मिली मंजूरी, गुजरात और आंध्र प्रदेश में बनेगा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट

Runway on Track: चार नए हवाई अड्डों को मिली मंजूरी, गुजरात और आंध्र प्रदेश में बनेगा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट

नागर विमानन मंत्रालय ने चार नए हवाई अड्डों को मंजूरी दी है। इनमें गुजरात के धोलेरा में बनने वाला अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी शामिल है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: December 29, 2015 11:47 IST
Runway on Track: चार नए हवाई अड्डों को मिली मंजूरी, गुजरात और आंध्र प्रदेश में बनेगा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट- India TV Hindi News
Runway on Track: चार नए हवाई अड्डों को मिली मंजूरी, गुजरात और आंध्र प्रदेश में बनेगा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट

नई दिल्ली। नागर विमानन मंत्रालय ने चार नए हवाई अड्डों की स्थापना को मंजूरी दी है। इनमें 1,378 करोड़ रुपए की लागत से गुजरात के धोलेरा में बनने वाला अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी शामिल है। इससे मौजूदा अहमदाबाद हवाई अड्डे की भीड़भाड़ को कम किया जा सकेगा। तीन अन्य हवाई अड्डे आंध्र प्रदेश में बनाए जाने का प्रस्ताव है। इनमें से दो हवाई अड्डे किफायती होंगे।

पर्यावरण मंत्रालय ने अहमदाबाद में धोलेरा में 1,378 करोड़ रुपए की हवाई अड्डा परियोजना को पिछले साल मंजूरी दी थी। नागर विमानन सचिव राजीन नयन चौबे ने कहा, साइट मंजूरी जो कि पहली मंजूरी होती है, विशाखापट्टनम से 40 किलोमीटर दूर आंध्र प्रदेश के भोगपुरम हवाई अड्डे के लिए सोमवार को दी गई। इसके अलावा मंत्रालय ने आंध्र प्रदेश के नेल्लौर और कुर्नूल जिलों में भी नए हवाई अड्डों को सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) में मंजूरी दी है। ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा नया हवाई अड्डा होता है जिसे अविकसित साइट पर बनाया जाता है।

हैदराबाद के निकट शमशाबाद में जीएमआर राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा चला रही है। वहीं, जीवीके ग्रुप बेंगलुरू में कैमिकल्पेगोव्दा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा चला रही है, जो कि ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट है। दूसरी ओर राज्य सरकार 3525 एकड़ में धोलेरा हवाई अड्डा बना रही है। इसकी क्षमता 1200 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की होगी। गुजरात के व्यावसायिक केंद्र से लगभग 100 किलोमीटर दूर है जो धोलेरा में नए हवाई अड्डा बनने से अहमदाबाद में भीड़ कम होगी। 2014-15 के दौरान अहमदाबाद हवाई अड्डे से 50.5 लाख लोगों ने यात्रा की है। इसमें 12.2 लाख अंतरराष्ट्रीय यात्री शामिल है।

Latest Business News

Write a comment