Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कोयला आयात में कमी से इस वित्त वर्ष में बचेंगे 40,000 करोड़ रुपए: गोयल

कोयला आयात में कमी से इस वित्त वर्ष में बचेंगे 40,000 करोड़ रुपए: गोयल

सरकार चालू वित्त वर्ष में कोयला आयात में कमी के जरिये 40,000 करोड़ रुपए की विदेशी मुद्रा की बचत का लक्ष्य लेकर चल रही है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: May 04, 2016 19:26 IST
कोयला आयात में कमी लाना चाहती है सरकार, चालू वित्त वर्ष में 40,000 करोड़ रुपए बचाने का लक्ष्‍य- India TV Paisa
कोयला आयात में कमी लाना चाहती है सरकार, चालू वित्त वर्ष में 40,000 करोड़ रुपए बचाने का लक्ष्‍य

नई दिल्ली। सरकार चालू वित्त वर्ष में कोयला आयात में कमी के जरिये 40,000 करोड़ रुपए की विदेशी मुद्रा की बचत का लक्ष्य लेकर चल रही है। दुनिया की सबसे बड़ी कोयला कंपनी कोल इंडिया के रिकार्ड उत्पादन से बीते वित्त वर्ष में देश को अपने कोयला आयात बिल में 28,000 करोड़ रुपए की कमी लाने में मदद मिली थी।

कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने आज ठेका श्रमिक भुगतान प्रबंधन प्रणाली पर एक वेब पोर्टल की शुरआत करने के बाद पत्रकारों से कहा कि बीते वित्त वर्ष में हमने 28,000 करोड़ रुपए की विदेशी मुद्रा बचाई थी। इस साल हम 40,000 करोड़ रुपए की विदेशी मुद्रा की बचत का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं।

पीयूष गोयल ने कहा कि हमारा लक्ष्य तापीय कोयले का आयात घटाना तथा घरेलू कोयले का उत्पादन बढ़ाना है। इस मौके पर कोयला सचिव अनिल स्वरूप ने बताया कि कोल इंडिया के लिए चालू वित्त वर्ष में 59.8 करोड़ टन के उत्पादन का लक्ष्य तय किया गया है। स्वरूप ने कहा कि कोल इंडिया ने 15 वॉशरीज की स्थापना का फैसला किया है। यह काम एक अक्टूबर, 2017 तक पूरा हो जाने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- कोड़ा ने जिंदल की कंपनियों को कोयला ब्लॉक आवंटन सुनिश्चित करने को सिफारिश की थी: कोर्ट

यह भी पढ़ें- Big Win: ऑस्ट्रेलिया में अडाणी के माइनिंग प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी, तीन खदानों में है 11 अरब टन कोयला

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement