1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सोशल मीडिया पर वित्त मंत्रालय चलाएगा ये खास अभियान, बजट समझने में नहीं होगी कोई दिक्कत

जुड़िए सोशल मीडिया पर वित्त मंत्रालय के '#अर्थशास्त्री' अभियान से, आसानी से समझ में आएगी बजट शब्दावली

बजट की गूढ़ बातों को आम आदमी की समझ में आने लायक बनाने के लिये वित्त मंत्रालय 22 जनवरी से सोशल मीडिया पर एक अभियान शुरू करने जा रहा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 20, 2020 7:59 IST
Finance Ministry, social media campaign, budgetary terms - India TV Paisa

Finance Ministry to launch social media campaign on budgetary terms 

नयी दिल्ली। बजट की गूढ़ बातों को आम आदमी की समझ में आने लायक बनाने के लिये वित्त मंत्रालय 22 जनवरी से सोशल मीडिया पर एक अभियान शुरू करने जा रहा है। मंत्रालय, '#अर्थशास्त्री' अभियान के तहत बजट में इस्तेमाल होने वाली विभिन्न आर्थिक शब्दावलियों को आकर्षक एनिमेशन वीडियो की मदद से आम आदमी और छात्रों को समझाएगा। इससे उन्हें समूची बजट प्रक्रिया को सरल तरीके से समझने में मदद मिलेगी। 

वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि पिछले साल भी बजट से पहले मंत्रालय ने इस तरह का अभियान चलाया था। वित्त मंत्रालय के ट्वीट में कहा गया है, 'जिज्ञासु छात्र 'अर्थ' अपने सवालों से भरे बस्ते को प्रोफेसर शास्त्री की कक्षा में खोलता है। देखते हैं कि डा. शास्त्री किस प्रकार अपनी गहरी समझ से उसके मुश्किल सवालों का जवाब देती है। 22 जनवरी से सवेरे 11 बजे से #अर्थशास्त्री कक्षा में आप भी भाग लीजिये।' 

मंत्रालय ने बजट के वादों और उन्हें पूरा करने के बारे में एक और अभियान शुरू किया है, इस अभियान को '#हमाराभरोसा' के तहत चलाया गया है। सरकार के वादे और उन्हें पूरा करने की जानकारी देने वाला यह अभियान 12 प्रमुख क्षेत्रीय भाषाओं में शुरू किया गया है। स्वास्थ्य क्षेत्र, बिना कर्मचारी के रेलवे क्रासिंग और सभी के लिये आवास सुविधा जैसे क्षेत्रों से इसकी शुरुआत की गई है। अधिकारी ने कहा वित्त मंत्रालय के ये दोनों ही अभियान 29 जनवरी तक चलते रहेंगे। केन्द्र सरकार का 2020-21 का आम बजट एक फरवरी को संसद में पेश किया जायेगा। 

Write a comment
coronavirus
X