1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Good News: petrol, diesel और LPG की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई से आने लगी नीचे, जल्‍द मिलेगा फायदा

Good News: petrol, diesel और LPG की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई से आने लगी नीचे, जल्‍द मिलेगा फायदा

अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल के दाम, जिसके आधार पर रिटेल कीमत तय की जाती है, पिछले कुछ दिनों से नरम बने हुए हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 31, 2021 17:36 IST
Good news After record surge, petrol, diesel and LPG prices to fall- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Good news After record surge, petrol, diesel and LPG prices to fall

नई दिल्‍ली। कीमतों में रिकॉर्ड तेजी के बाद पेट्रोल (petrol), डीजल (diesel) और घरेलू रसोई गैस (LPG) के दाम में निकट भविष्‍य में गिरावट आ सकती है क्‍योंकि अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर कच्‍चे तेल की कीमत घट रही है। एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बुधवार को यह बात कही। अधिकारी ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमत पहले ही एक हफ्ते में तीन बार घट चुकी है, एलपीजी के दाम में भी निकट भविष्‍य में कमी आएगी।

अधिकारी ने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय कच्‍चे तेल के दाम, जिसके आधार पर रिटेल कीमत तय की जाती है, पिछले कुछ दिनों से नरम बने हुए हैं। हालांकि मंगलवार को कीमतों में कुछ उछाल आया लेकिन ओवरऑल देखा जाए तो ट्रेंड गिरावट का ही बना हुआ है, जिसका असर घरेलू खुदरा कीमतों पर भी साफ दिखाई दे रहा है।

पिछले महीने पेट्रोल और डीजल की कीमत अपने सर्वकालिक ऊंचाई पर थी, जबकि एलपीजी की कीमत में 125 रुपये प्रति सिलेंडर का इजाफा हुआ है। फरवरी के अंत में, पेट्रोल और डीजल की कीमत स्थिर बनी रही थी क्‍योंकि अंतरराष्‍ट्रीय कीमत भी एक सीमित दायरे में थी। वैश्विक कीमतों में कमी आने के बाद एक हफ्ते के भीतर पेट्रोल-डीजल की कीमत में 60-61 पैसे प्रति लीटर की कमी आई है।    

ट्रेंड को देखकर संकेत मिलता है कि निकट भविष्‍य में कच्‍चे तेल की अंतरराष्‍ट्री कीमत में कोई वृद्धि नहीं होगी। इससे कीमतों में और गिरावट आने की संभावना है। दिल्‍ली में पेट्रोल 90.56 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है, जो अपने रिकॉर्ड स्‍तर 91.17 रुपये से कम है। यहां डीजल की कमत 80.87 रुपये प्रति लीटर है।

अधिकारी ने कहा कि एलपीजी की कीमत अब और नहीं बढ़ेगी। वर्तमान में 14.2किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर की कीमत 819 रुपये है, जो एक साल पहले समान अवधि में 858 रुपये थी। उन्‍होंने आगे कहा कि एलपीजी की कीमत अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर घटी है और शीघ्र ही घरेलू बाजार में भी इसकी कीमत कम होगी। नवंबर, 2018 में एलपीजी की कीमत 939 रुपये प्रति सिलेंडर की सर्वकालिक ऊंचाई पर थी।

पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर ने भी उम्‍मीद जताई है कि अंतरराष्‍ट्रीय कीमत में नरमी आने से ईंधन की खुदरा कीमत भी नीचे आएगी। उन्‍होंने कहा कि हमें उम्‍मीद है कि अंतरराष्‍ट्री कीमत अब स्थिर रहेंगी और ऊपर नहीं जाएंगी। कीमत में अब आने वाली कोई भी गिरावट का सीधा फायदा तुरंत उपभोक्‍ताओं को दिया जाएगा।

पाकिस्‍तान ने झुकाया भारत के सामने अपना सिर, 19 माह बाद शुरू हुआ ये काम

या खुदा पाकिस्‍तान को बचा! चीनी कंपनी ने शुरू किया गैर-इस्‍लामिक काम

एक अप्रैल से SBI देशभर में अपनी 29 शाखाओं के जरिये करेगी ये काम, मोदी सरकार ने दी मंजूरी

बिल व अन्‍य सेवाओं के ऑटोमैटिक पेमेंट के लिए 1 अप्रैल से लागू होंगे नए नियम...

एक अप्रैल से बीयर पीना होगा सस्‍ता, घर पर शराब रखने के लिए लेना होगा लाइसेंस

Write a comment
X