Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकार ने छोटे शहरों में BPO खोलने के लिए जारी किया टेंडर, 1.5 लाख लोगों को मिलेंगी नौकरियां

सरकार ने छोटे शहरों में BPO खोलने के लिए जारी किया टेंडर, 1.5 लाख लोगों को मिलेंगी नौकरियां

सरकार ने छोटे शहरों में BPO (कॉल सेंटर) स्थापित करने की इच्छुक कंपनियों से बोली आमंत्रित करते हुए टेंडर जारी किया है। करबी 1.5 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: May 03, 2016 13:25 IST
सरकार ने छोटे शहरों में BPO खोलने के लिए जारी किया टेंडर, 1.5 लाख लोगों को मिलेंगी नौकरियां- India TV Paisa
सरकार ने छोटे शहरों में BPO खोलने के लिए जारी किया टेंडर, 1.5 लाख लोगों को मिलेंगी नौकरियां

नई दिल्ली। सरकार ने छोटे शहरों में BPO (कॉल सेंटर) स्थापित करने की इच्छुक कंपनियों से बोली आमंत्रित करते हुए टेंडर जारी किया है। ये कॉल सेंटर इंडिया बीपीओ प्रमोशन स्कीम के तहत वित्तीय समर्थन से स्थापित किए जाने हैं। शुरूआत में सरकार कॉल सेंटर खोलने के लिए कंपनियों को 50 फीसदी तक सहायता राशि देगी। नई योजना से सरकार को 1.5 लाख नौकरियों के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

सरकारी टेंडर के अनुसार सॉफ्टेवयर टेक्नोलॉजी पाक्र्स ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) इंडिया बीपीओ प्रमोशन स्कीम (आईबीपीएस) के तहत बीपीओ (आईटीईएस परिचालन स्थापित करने की इच्छुक कंपनियों से आग्रह प्रस्ताव) आमंत्रित करता है। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत आईबीपीएस के तहत पात्र कंपनियों को व्यवहार्यता अंतर वित्तपोषण के रूप में वित्तीय मदद उपलब्ध कराई जाती है।

इन शहरों में BPO खोलने का मौका

इंडिया बीपीओ प्रमोशन स्कीम देश के 27 राज्यों में लागू होंगी। लेकिन यह स्कीम केवल उन्हीं शहरों में लागू की जाएगी, जहां पहले से बीपीओ इंडस्ट्री डेवलप नहीं है। स्कीम के दायरे में नेशनल कैपिटल रीजन, बेंगलुरू, चेन्नई, पुणे, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद शहर नहीं आएंगे। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत के राज्य स्कीम के दायरे में नहीं होंगे। ऐसा इसलिए है कि पूर्वोत्तर भारत के लिए अलग से बीपीओ स्कीम तैयार की जा चुकी है।

ये हैं काम करने के लिहाज से सबसे बेहतर ऑफिस

India's best employers

IndigoIndiaTV Paisa

TCSIndiaTV Paisa

3 (31)IndiaTV Paisa

OberoiIndiaTV Paisa

accorIndiaTV Paisa

स्कीम से 1.5 लाख लोगों को मिलेगी नौकरियां

कम्युनिकेशंस एंड इनफॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी मंत्रालय के मुताबिक देश के 27 राज्यों के BPO में एक शिफ्ट में करीब 48,300 लोग काम करेंगे। ऐसे में तीन शिफ्ट के आधार पर करीब 1.5 लाख नौकरियों के अवसर उत्पन्न होंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement