Saturday, May 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Budget 2016: बढ़ेगा विदेशी निवेश, फूड प्रोसेसिंग और इंश्‍योरेंस सेक्‍टर में FDI पॉलिसी होगी आसान

Budget 2016: बढ़ेगा विदेशी निवेश, फूड प्रोसेसिंग और इंश्‍योरेंस सेक्‍टर में FDI पॉलिसी होगी आसान

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बीमा, पेंशन तथा संपत्ति पुनर्निर्माण कंपनियों समेत कई क्षेत्रों के लिए एफडीआई नीति को उदार बनाने का आज प्रस्ताव किया।

Surbhi Jain
Updated on: February 29, 2016 16:48 IST
Budget 2016: बढ़ेगा विदेशी निवेश, फूड प्रोसेसिंग और इंश्‍योरेंस सेक्‍टर में FDI पॉलिसी होगी आसान- India TV Paisa
Budget 2016: बढ़ेगा विदेशी निवेश, फूड प्रोसेसिंग और इंश्‍योरेंस सेक्‍टर में FDI पॉलिसी होगी आसान

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बीमा, पेंशन तथा संपत्ति पुनर्निर्माण कंपनियों समेत कई क्षेत्रों के लिए एफडीआई नीति को उदार बनाने का आज प्रस्ताव किया। इसका मकसद और विदेशी निवेश आकर्षित करना है।

जेटली ने 2016-17 के अपने बजट भाषण में कहा, मैं एफडीआई नीति में और सुधार की घोषणा करना चाहूंगा। बीमा और पेंशन, संपत्ति पुनर्निर्माण कंपनियों, शेयर बाजार आदि क्षेत्रों में बदलाव का प्रस्ताव है।

यह भी पढ़ें- BUDGET 2016: गरीब परिवार की महिलाओं को LPG कनेक्शन की सौगात, 1.5 करोड़ परिवारों को मिलेगा फायदा

उन्होंने यह भी कहा कि प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति को किसानों तथा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग की जरूरतों को पूरा करना है, क्योंकि किसानों द्वारा उत्पादित काफी मात्रा में फलों एवं सब्जियों को या तो उचित मूल्य नहीं मिल पाता है या फिर वे बाजार में नहीं पहुंचते।

यह भी पढ़ें- Budget 2016: आधार को मिलेगी कानूनी पहचान, सब्सिडी का फायदा पहुंचेगा जरूरतमंदों तक

जेटली ने कहा, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग तथा व्यापार को ज्यादा कुशल होने चाहिए। देश में उत्पादित एवं विनिर्मित खाद्य वस्तुओं के विपणन में एफआईपीबी रास्ते से 100 फीसदी एफडीआई की अनुमति होगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि इससे खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय को क्षेत्र को गति देने में मदद मिलेगी। जेटली ने कहा, इससे किसानों को लाभ होगा, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को गति मिलेगी और बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर सृजित होंगे। सरकार रक्षा, रेलवे, चिकित्सा उपकरण तथा नागर विमान पहले ही एक दर्जन से अधिक क्षेत्रों में एफडीआई नीति को उदार बना चुकी है। देश में एफडीआई चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-दिसंबर के दौरान 40 फीसदी बढ़कर 29.44 अरब डॉलर रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement