Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. GSTN में रजिस्टर्ड करदाताओं को सरकार की तरफ से आने लगे फोन, ली जा रही है इसके बारे में जानकारी

GSTN में रजिस्टर्ड करदाताओं को सरकार की तरफ से आने लगे फोन, ली जा रही है इसके बारे में जानकारी

उल्लेखनीय है कि इस साल एक जुलाई से GST व्यवस्था लागू हुई है। इस व्यवस्था के तहत GSTN के जरिये रिटर्न दायर किये जाते हैं

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: October 29, 2017 15:22 IST
GSTN में रजिस्टर्ड करदाताओं को सरकार की तरफ से आने लगे फोन, ली जा रही है इसके बारे में जानकारी- India TV Paisa
GSTN में रजिस्टर्ड करदाताओं को सरकार की तरफ से आने लगे फोन, ली जा रही है इसके बारे में जानकारी

नई दिल्ली। माल एवं सेवा कर (GST) प्रणाली के तहत आईटी सुविधाएं देने वाले जीएसटी नेटवर्क (GSTN) ने करदाताओं से पोर्टल पर उनके अनुभव के बारे में जानकारियां जुटानी शुरू की है। इस सर्वेक्षण का उद्देश्य GSTN को और सरल एवं सुविधाजनक बनाना है। GSTN के चेयरमैन अजय भूषण पांडेय ने कहा कि पूरी तरह समर्पित कॉल सेंटर से रोजाना 500 कॉल किये जा रहे हैं। ये कॉल रिटर्न दाखिल कर चुके लोगों को किये जा रहे हैं। उनसे पोर्टल पर उनके अनुभव के बारे में पूछा जा रहा है।

पांडेय ने बताया कि जीएसटी प्रणाली में हम लोगों से लगातार उनकी राय ले रहे हैं। हम रोज सर्वेक्षण करते हैं तथा रिटर्न दायर कर चुके करदाताओं को कॉल कर रहे हैं। हम उनसे उनका अनुभव पूछ रहे हैं और उन्हें हुई दिक्कतों की जानकारियां जुटा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा, GSTN एक नयी प्रणाली है और लोगों को इसकी आदत पड़ने की देर है। जब तक ऐसा नहीं होता है, हमें कारोबारियों को होने वाली दिक्कतों के प्रति सजग रहना होगा और उनके अनुभव को बेहतर बनाने के तरीकों पर काम करना होगा। अभी हमारी प्राथमिकता मौजूदा दिक्कतों को दूर करना है और चीजों को सरल बनाना है।

उल्लेखनीय है कि इस साल एक जुलाई से जीएसटी व्यवस्था लागू हुई है। इस व्यवस्था के तहत GSTN के जरिये रिटर्न दायर किये जाते हैं। इससे औसतन प्रति माह करीब 50 लाख रिटर्न दायर हुए हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement