Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ICAR ने विकसित की वायरस से मुकाबला करने वाली मिर्च, देश भर में होगी ​उपलब्ध

ICAR ने विकसित की वायरस से मुकाबला करने वाली मिर्च, देश भर में होगी ​उपलब्ध

स्थान-विशेष के केवीके के मिले परिणामों के आधार पर, उस विशेष क्षेत्र में मिर्च के बीज बाजार में जारी किए जा सकते है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 10, 2021 21:59 IST
Chilli- India TV Paisa

Chilli

बेंगलुरु। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद(आईसीएआर) के बेंगलुरु स्थिति भारतीय आगवानी शोध संस्थान (आईआईएचआर) ने वायरस प्रतिरोधी मिर्च की एक नयी किस्म विकसित की है। आईआईएचआर बाजार में सीधे इस किस्म को अब परखने के लिए इसे देश भर में कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके) को देगा। स्थान-विशेष के केवीके के मिले परिणामों के आधार पर, उस विशेष क्षेत्र में मिर्च के बीज बाजार में जारी किए जा सकते है। 

पढ़ें- पेटीएम से पेमेंट करना पड़ेगा महंगा, कंपनी ने थोपा एक्स्ट्रा चार्ज

पढ़ें- अब गैर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी आएगा आधार OTP, UIDAI ने बताई पूरी प्रक्रिया

आईआईएचआर के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ के माधवी रेड्डी ने बुधवार को राष्ट्रीय बागवानी मेला -2021 के दौरान बताया, ‘‘हमने लीफ कर्ल वायरस प्रतिरोधी एक मिर्ची विकसित की है।’’ लीफ कर्ल के प्रकोप से मिर्च की पत्तियां ऐंठ जाती है। यह वायरस रायचूर में ज्यादा प्रचलित है। वहां से इसे निकाल कर इसके प्रभाव पर अनुसंधान कर के नयी किस्म विकसित की गयी है। 

पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए बुरी खबर! बैलेंस न होने पर ट्रांजेक्शन हुआ फेल, तो लगेगा इतना 'जुर्माना'

पढ़ें- SBI ग्राहक घर बैठे बदल सकते हैं नॉमिनी का नाम, ये है तरीका

स्थानीय तेल तिलहन कीमतों में सुधार

विदेशी बाजारों में तेजी के रुख और स्थानीय मांग बढ़ने के कारण दिल्ली तेल-तिलहन बाजार में बुधवार को सरसों, बिनौला, सोयाबीन और पामोलीन तेल कीमतों में सुधार आया। तेल उद्योग से जुड़े सूत्रों के अनुसार मलेशिया एक्सचेंज में डेढ़ प्रतिशत की तेजी रही। इसके अलावा पामोलीन की मांग भी धीरे धीरे बढ रही है जिससे पामोलीन तेल कीमतों में सुधार आया, जबकि सीपीओ के भाव पूर्ववत बने रहे। उन्होंने कहा कि विदेशी बाजारों में सोयाबीन खल (तेल रहित खल- डीओसी) की अच्छी निर्यात मांग है जिससे सोयाबीन दाना सहित इसके सभी तेलों की कीमत लाभ के साथ बंद हुए। प्रमुख तेल उद्योग संगठन सोपा ने कहा कि अपने पिछले साल के जनवरी के मुकाबले चालू वर्ष में जनवरी के दौरान सोयाबीन खल (डीओसी) का निर्यात 48.4 प्रतिशत बढ़कर 3,36,390 टन हो गया। 

पढ़ें- Video: गली का कुत्ता बब्बर शेरों पर पड़ गया भारी? वन सेवा अधिकारी ने शेयर किया वीडियो

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement