1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अमेरिका-भारत के बीच व्यापार समझौता जल्द होने की उम्मीद: राजदूत हर्ष वर्धन श्रृंगला

अमेरिका-भारत के बीच व्यापार समझौता जल्द होने की उम्मीद: राजदूत हर्ष वर्धन श्रृंगला

भारत और अमेरिका व्यापार समझौता करने के करीब हैं। इससे दोनों देशों को एक दूसरे के बाजार में व्यापक पहुंच उपलब्ध होगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: January 04, 2020 17:25 IST
India-US trade ties, India-US tariff row, Harsh Vardhan Shringla- India TV Paisa

भारत-अमेरिका व्यापार समझौता

वाशिंगटन। भारत और अमेरिका व्यापार समझौता करने के करीब हैं। इससे दोनों देशों को एक दूसरे के बाजार में व्यापक पहुंच उपलब्ध होगी। अमेरिका में भारत के निवर्तमान राजदूत हर्ष वर्धन श्रृंगला ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम में यह टिप्पणी की। उद्यमियों के एक वैश्विक संगठन टाई-डीसी ने श्रृंगला के लिए विदाई रात्रिभोज का आयोजन किया। 

श्रृंगला ने इसमें भारतीय-अमेरिकी उद्यमियों के एक समूह को संबोधित करते हुए कहा, 'हम एक व्यापार समझौता करने के करीब हैं जो दोनों देशों को बाजार की विस्तृत पहुंच उपलब्ध कराएगा।' हालांकि, उन्होंने बहुप्रतीक्षित व्यापार समझौता होने की किसी तिथि की जानकारी नहीं दी। श्रृंगला को भारत का नया विदेश सचिव नियुक्त किया गया है। वह इसी महीने नया पदभार संभालने वाले हैं। 

उन्होंने कहा कि व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर होने से विश्व की दो सबसे बड़ी अर्थव्यस्थाओं के बीच वृहद द्विपक्षीय व्यापार समझौते का मार्ग प्रशस्त होगा। इससे दोनों देशों की कंपनियों को लाभ होगा। श्रृंगला ने कहा कि दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार पिछले एक दशक में काफी बढ़ा है और 2019 में इसके 160 अरब डॉलर के पार हो जाने का अनुमान है।

Write a comment