Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. विदेशी मुद्रा भंडार मामले में पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका मिलकर भी नही कर पा रहें भारत का मुकाबला

विदेशी मुद्रा भंडार मामले में पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका मिलकर भी नही कर पा रहें भारत का मुकाबला

भारत के मुकाबले पाकिस्तान, बांग्लदेश, नेपाल और श्रीलंका इन चारों देशों के विदेशी मुद्रा भंडार को जोड़कर भी लिया जाए तो भी भारत का मुद्रा भंडार के सामने यह देश बोने नजर आते है।

Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: February 26, 2021 23:46 IST
विदेशी मुद्रा भंडार मामले में पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका मिलकर भी नही कर पा रहें भारत - India TV Paisa
Photo:FILE

विदेशी मुद्रा भंडार मामले में पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका मिलकर भी नही कर पा रहें भारत का मुकाबला

नई दिल्ली: भारत के मुकाबले पाकिस्तान, बांग्लदेश, नेपाल और श्रीलंका इन चारों देशों के विदेशी मुद्रा भंडार को जोड़कर भी लिया जाए तो भी भारत का मुद्रा भंडार के सामने यह देश बोने नजर आते है। शुक्रवार को भारत के विदेशी मुद्रा भंडार के ताजा आंकड़े आज जारी किए गए है। जारी आंकड़ों के मुताबिक हमारा विदेशी मुद्रा भंडार 16.9 करोड़ डॉलर बढ़कर 583.865 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया है। 12 फरवरी को समाप्त पिछले सप्ताह हमारा मुद्रा भंडार 249 मिलियन अमरीकी डॉलर घटकर 583. 697 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया था। इस साल 29 जनवरी को खत्म हुए सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंड़ार 590 अमेरिकी डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंच गया था। 

 

पढ़ें- सोना खरीदने को लेकर बड़ी खुशखबरी, सरकार ने तय की गोल्ड बांड की कीमत

पढ़ें- Jio का बड़ा ऐलान, 2 साल तक Free मिलेगी सभी सेवाएं और फोन

पढ़ें- FASTag से सरकार के पास आया रिकार्ड तोड़ पैसा, जानें कितनी हुई कमाई

पाकिस्‍तान का विदेशी मुद्रा भंडार

अगर हमारे पड़ोसी देशों की बात करें तो स्‍टेट बैंक ऑफ पाकिस्‍तान के मुताबिक पाकिस्‍तान के पास विदेशी मुद्रा भंडार 8 जनवरी तक 13.4 अरब डॉलर था। पाकिस्‍तान का विदेशी मुद्रा भंडार भारत के आगे कुछ भी नहीं है। पाकिस्‍तान के पास 64.64 टन सोने का भंडार है, जो भारत के गोल्‍ड रिजर्व के आगे कुछ भी नहीं है। वर्ल्‍ड गोल्‍ड काउंसिल के मुताबिक 2020 की तीसरी तिमाही में पाकिस्‍तान के पास 64.64 टन गोल्‍ड रिजर्व है, जबकि इससे पहले दूसरी तिमाही में भी पाकिस्‍तान के पास इतना ही सोना था। इसमें कोई वृद्धि नहीं हुई है।

पढ़ें- बाजार में बहुत बड़ी गिरावट से हाहाकार, देखें कितने लाख करोड़ रुपए हुए स्वाहा

पढ़ें- Indian Rupee का 19 महीने का सबसे बुरा दिन, जानें कितना गिरा रुपया

बांग्लादेश का विदेशी मुद्रा भंडार

बांग्लादेश के विदेशी मुद्रा भंडार ने 44.02 अरब डॉलर है। इसमें हाल ही में बढ़ोत्तरी देखी गई है। बांग्लादेश में बढ़ते विदेशी मुद्रा भंडार का कारण औपचारिक ट्रांसमिशन को प्रोत्साहन देने और मोबाइल वित्तीय सेवाओं और एजेंट बैंकिंग सहित डिजिटल भुगतान प्रणाली में बहुत सुधार है, जिसके कारण विप्रेषण में तेजी देखने को मिला है। महामारी ने विदेशी मुद्रा के बाहरी प्रवाह को भी कम कर दिया है, क्योंकि अब कम संख्या में लोग विदेश जा रहे हैं।

पढ़ें- 5 किलो वाला LPG सिलेंडर सीधे अपने घर मंगाने का सबसे आसान तरीका

पढ़ें- घर बैठे Paytm से ऐसे ऑर्डर करें Fastag, देखें रिचार्ज करने का पूरा तरीका

श्रीलंका का विदेशी मुद्रा भंडार

श्रीलंका के पास जनवरी 2021 तक के आंकड़ों के अनुसार 4.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर का विदेशी मुंद्रा भंडार है। इसे बढ़ावा देने के लिए प्रयास चल रहे है। दिसंबर 2020 के अंत तक श्रीलंका ने 5,665.1 मिलियन डॉलर के विदेशी भंडार की सूचना थी। श्रीलंका के केंद्रीय बैंक के गवर्नर का नाम डब्ल्यू डी लक्ष्मण है। 

पढ़ें- खुशखबरी! यूपी वालों को पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत होगा बड़ा फायदा, जानें कैसे

पढ़ें- हथियार खरीदने के लिए इस देश को कर्जा देगा भारत, जानें कितने पैसे देने की हुई डील

नेपाल का विदेशी मुद्रा भंडार

नेपाल रास्ट्र बैंक (NRB) के आंकड़ो के अनुसार नेपाल का सकल विदेशी मुद्रा भंडार नवंबर के मध्य में 8.6 फीसदी बढ़कर USD 12.65 बिलियन अमरीकी डॉलर है। इन सभी देशों के विदेशी मुद्रा भंड़ार को जोड़कर 74.87 आता है। ऐसे में यह भारत के 583.865 बिलियन अमरीकी डॉलर के मुद्रा भंडार के मामले में बहुत कम है। भारत के पास विदेशी पूंजी का अथाह पैसा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement