Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 2020 तक पूरी तरह बदल जाएगी भारतीय रेल, इस साल सवा लाख करोड़ रुपए खर्च करेगी सरकार

2020 तक पूरी तरह बदल जाएगी भारतीय रेल, इस साल सवा लाख करोड़ रुपए खर्च करेगी सरकार

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली इस सरकार के कार्यकाल में रेलवे की स्थिति में काफी कुछ बदल जाएगी।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: May 29, 2016 10:15 IST
2020 तक पूरी तरह बदल जाएगी भारतीय रेल, इस साल सवा लाख करोड़ रुपए खर्च करेगी सरकार- India TV Paisa
2020 तक पूरी तरह बदल जाएगी भारतीय रेल, इस साल सवा लाख करोड़ रुपए खर्च करेगी सरकार

मथुरा। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने शनिवार को केंद्र सरकार के पिछले दो वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियों और आने वाले अगले तीन-चार वर्षों का रोड मैप प्रस्तुत करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली इस सरकार के कार्यकाल में रेलवे की स्थिति में काफी कुछ बदल जाएगी। सिन्हा मथुरा जंकशन पर बुजुर्गों, महिलाओं, दिव्यांगों एवं बीमार व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से बनाई गई स्वचालित सीढ़ीयों का लोकार्पण करने के पश्चात एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

राज्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों के कार्यकाल में विभिन्न योजनाओं पर रेलवे सालाना 48 हजार करोड़ तक खर्च कर रही थी लेकिन इस सरकार ने गत वर्ष एक लाख करोड़ रुपए और इस वर्ष सवा लाख करोड़ व्यय करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने बताया कि सरकार प्रयास कर रही है कि वर्ष 2020 तक रेलवे आरक्षण में प्रतीक्षा सूची को समाप्त कर उसे मांग के अनुरूप कर दिया जाए। यात्री जब चाहें यात्रा में सुनिश्चित सीट पा सकते हैं। सिन्हा ने कहा कि मथुरा के निकट रेलवे बाईपास बनाने की एक योजना तैयार की जा रही है जिस पर 100 करोड़ रुपया खर्च होगा। इस योजना के पूरी होने पर तेजगति की ट्रेनों को चलाना आसान हो जाएगा।

रेलवे 12 जून के बाद मथुरा-पलवल के बीच 200 किमी गति से चलने वाली टैल्गो ट्रेन शुरू करने जा रहा है। उन्होंने मथुरा से वृन्दावन के बीच चलने वाली रेल बस को शीघ्र ही पुन पटरी पर लाने की बात कही है। कहा कि अगले दो माह में वृन्दावन की रेल बस इज्जतनगर के वर्कशॉप से तैयार होकर आ जाएगी। इस मौके पर उनके साथ भाजपा के जिलाध्यक्ष एवं पूर्व सांसद चौ. तेजवीर सिंह, पूर्व मंत्री चौ. लक्ष्मीनारायण तथा पूर्व राज्यमंत्री रविकांत गर्ग आदि अनेक गणमान्य नागरिक भी उपस्थित थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement