1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. LPG Gas Cylinder Booking: एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग अब केवल एक ‘मिस्ड कॉल’ देकर करा सकेंगे उपभोक्ता

LPG Gas Cylinder Booking: एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग अब केवल एक ‘मिस्ड कॉल’ देकर करा सकेंगे उपभोक्ता

इंडियन आयल की इंडेन गैस के ग्राहक अब एलपीजी सिलेंडर भराने को लेकर बुकिंग महज एक मिस्ड कॉल देकर करा सकते हैं। 

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Published on: January 01, 2021 23:23 IST
Indane LPG refill booking, Indian Oil, LPG- India TV Hindi
Photo:INDIA TV

LPG Refill Cylinder Booking Just a Missed Call Away for Indian Gas Customers

नयी दिल्ली। इंडियन आयल की इंडेन गैस के ग्राहक अब एलपीजी सिलेंडर भराने को लेकर बुकिंग महज एक मिस्ड कॉल देकर करा सकते हैं। इंडियन आयल के शुक्रवार को जारी आधिकरिक बयान के अनुसार उसके एलपीजी ग्राहक सिलेंडर भराने को लेकर देश में कहीं से भी एक मिस्ड कॉल नंबर 8454955555 का उपयोग कर सकते हैं। इस सुविधा से ग्राहकों को बुकिंग के लिये कॉल करने में जो समय लगता था, उसकी बचत होगी। वे केवल मिस्ड कॉल कर बुकिंग करा सकेंगे। साथ ही ग्राहकों को कॉल के लिये कोई शुल्क नहीं लगेगा जबकि मौजूदा आईवीआरएस (इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम) कॉल व्यवस्था में कॉल की सामान्य दरें लगती हैं।

बयान के अनुसार इस सुविधा से उन लोगों और बुजुर्गों को राहत मिलेगी जो आईवीआरएस प्रणाली में स्वयं को सहज नहीं पाते। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने भुवनेश्वर में आयोजित एक कार्यक्रम में ‘मिस्ड कॉल’ सुविधा की शुरूआत की। उन्होंने इस मौके पर दूसरे चरण के वैश्विक स्तर के प्रीमियम ग्रेड के पेट्रोल (ऑक्टेन 100) को भी पेश किया। इंडियन ऑयल इसकी बिक्री एक्सपी- 100 ब्रांड के तहत करेगी।

खुशखबरी: UPI के जरिये लेन-देन पर नहीं देना होगा कोई शुल्क, एनपीसीआई ने दी जानकारी

इस मौके पर प्रधान ने कहा कि गैस एजेंसियां और वितरक यह सुनिश्चित करें कि एलपीजी की डिलिवरी एक दिन से लेकर कुछ घंटों में हो। उन्होंने यह भी कहा कि एलपीजी के मामले मे देश ने लंबी यात्रा तय की है। एलपीजी कनेक्शन 2014 के पहले छह दशकों में करीब 13 करोड़ लोगों को उपलब्ध करायी गयी थी। यह आंकड़ा पिछले छह साल में 30 करोड़ तक पहुंच गया है।

भारत में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को लेकर आयी ये बड़ी खबर

 

कॉमर्शियल गैस सिलिंडर के बढ़े दाम

नए साल के पहले ही दिन रसोई एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी की गई है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने जनवरी 2021 के लिए गैस की नई कीमतें जारी कर दी हैं। बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। ये बढ़ोतरी कमर्शियल सिलेंडर के दाम में की गई है। राजधानी दिल्ली में 19 किलो वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर कीमत 1,332 रुपए से बढ़कर 1,349 रुपए हो गई है। 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर 17 रुपए तक महंगा हो गया है। 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत 694 रुपये है।

आईओसीएल की वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के अनुसार, दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर पहले के दाम पर, यानी 694 रुपये का ही है। कोलकाता में इसका दाम 720.50 रुपये, मुंबई में 694 रुपये और चेन्नई में 710 रुपये है। 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल गैस सिलिंडर के कोलकाता में म 22.50 रुपये बढ़कर 1387.50 से 1410 रुपये हो गए हैं। मुंबई में यह 17 रुपए महंगा होकर 1280.50 से 1297.50 रुपये हो गया है। चेन्नई में इसकी कीमत 16.5 रुपये बढ़ी है और यह1446.50 रुपये से 1463.50 रुपये का हो गया है। 

जानिए कब मिलेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड से राहत, आगे ऐसा रहेगा मौसम का हाल

ऐसे चेक करें एलपीजी के दाम

रसोई गैस सिलिंडर की कीमत चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर कंपनियां हर महीने नए रेट्स जारी करती हैं। (https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx) इस लिंक पर आप अपने शहर के गैस सिलिंडर के दाम चेक कर सकते हैं।

Latest Business News

gujarat-elections-2022