1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. NCDEX ने विकसित किया रेनफॉल इंडेक्‍स, जल्‍द होगा लॉन्‍च

NCDEX ने विकसित किया रेनफॉल इंडेक्‍स, जल्‍द होगा लॉन्‍च

किसान और कमोडिटी ट्रेडर्स दोनों ही एक इंस्ट्रूमेंट के तौर पर इस इंडेक्स पर अपनी पॉजीशन ले सकते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 08, 2020 12:03 IST
NCDEX develops rainfall index- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

NCDEX develops rainfall index

नई दिल्‍ली। दक्षिण पश्चिम मानूसन की शुरुआत के साथ देश के अग्रणी एग्री-कमोडिटी प्‍लेटफॉर्म एनसीडीईएक्‍स ने कहा है कि उसने रेनफॉल इंडेक्‍स को विकसित किया है। यह एक ऐसा टूल है जिसकी मदद से मानसून की प्रगति को ट्रैक किया जा सकेगा। एनसीडीईएक्‍स ने कहा है कि मार्केट प्रतिभागियों की प्रतिक्रिया लेने के बाद एक डेरीवेटिव इंस्‍ट्रूमेंट के तौर पर रेनफॉल इंडेक्‍स को ट्रेडिंग के लिए लॉन्‍च किया जाएगा।

किसान और कमोडिटी ट्रेडर्स दोनों ही एक इंस्‍ट्रूमेंट के तौर पर इस इंडेक्‍स पर अपनी पॉजीशन ले सकते हैं। इसका इस्‍तेमाल अधिक और कम बारिश की स्थिति में अपनी पॉजीशन को हेज करने के लिए किया जा सकता है।

एनसीडीईएक्‍स के मैनेजिंग डायरेक्‍टर और सीईओ विजय कुमार ने कहा कि रेनफॉल इंडेक्‍स एक आसान इंडेक्‍स है और इसे लॉन्‍च करना समय की जरूरत भी है। सभी की प्रतिक्रियाएं हासिल करने के बाद, हम अन्‍य मौसम पैरामीटर्स पर भी विचार करेंगे। उन्‍होंने कहा कि रेनफॉल इंडेक्‍स का डिजाइन लगभग पूरा हो चुका है।

विजय कुमार ने कहा कि लॉन्‍च के बाद, हम प्रतिभागियों से बातचीत करेंगे और प्रतिक्रिया लेंगे कि कैसे लोग इसका इस्‍तेमाल करना चाहते हैं और वह क्‍या फायदा और चाहते हैं एवं उनके पास किस तरह की एप्‍लीकेशन हैं। उसके बाद हम ट्रेडिंग के लिए उत्‍पाद को डिजाइन करेंगे।

कुमार ने कहा कि एक्‍सचेंज शुरुआत में इंडेक्‍स पर केवल रेनफॉल डाटा उपलब्‍ध कराएगा। यह केवल संदर्भ के लिए होगा और इसमें ट्रेड नहीं किया जा सकेगा। रेनफॉल इंडेक्‍स, वेदर डेरीवेटिव के लिए एक प्रीकर्सर है, जिसे एनसीडीईएक्‍स प्‍लेटफॉर्म पर लॉन्‍च किया जाएगा।

पिछले महीने एनसीडीईएक्‍स ने एग्रीडेक्‍स को लॉन्‍च किया था, जो एनसीडीईएक्‍स प्‍लेटफॉर्म पर सबसे ज्‍यादा तरल दस कमोडिटीज के ट्रेड को ट्रैक करता है। एग्रीडेक्‍स पर पहले दिन से ही ट्रेड चालू हो चुका है और अधिक संस्‍थागत खिलाड़ी ने इस उत्‍पाद में अपनी रुचि दिखाई है।

Write a comment
X