1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. प्रधानमंत्री मोदी की संपत्ति एक साल में 22 लाख रुपये बढ़ी, देखिए कैबिनेट मंत्रियों की संपत्ति का पूरा ब्‍यौरा

प्रधानमंत्री मोदी की संपत्ति एक साल में 22 लाख रुपये बढ़ी, देखिए कैबिनेट के सभी मंत्रियों की संपत्ति का पूरा ब्‍यौरा

पीएम मोदी के पास गुजरात के गांधीनगर सेक्टर-1 में एक प्लॉट है, जिसके तीन अन्य संयुक्त मालिक भी हैं। इस प्लॉट में पीएम मोदी का हिस्सा 25 प्रतिशत है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 27, 2021 16:05 IST
 PM Modi's net worth rises marginally than last year; Check assets, bank balance, other details- India TV Paisa
Photo:PTI

PM Modi's net worth rises marginally than last year; Check assets, bank balance, other details

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुद्ध संपत्ति में इस साल पिछले साल के मुकाबले वृद्धि हुई है। पीएमइंडिया वेबसाइट पर उपलब्‍ध नवीनतम आंकड़ों के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी की शुद्ध संपत्ति 22 लाख रुपये बढ़कर 3.07 करोड़ रुपये हो गई है। पिछले साल उनकी संपत्ति 2.85 करोड़ रुपये थी। केंद्रीय मंत्रिमंडल के अन्‍य मंत्रियों व राज्‍य मंत्रियों ने भी वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए अपनी संपत्ति का ब्‍यौरा सार्वजनिक किया है।

नवीनतम जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी ने शेयर मार्केट में कोई निवेश नहीं किया है। उन्‍होंने 1.5 लाख रुपये की जीवन बीमा पॉलिसी खरीदी है। उनके पास 8.9 लाख रुपये के राष्‍ट्रीय बचत पत्र हैं। उनके पास 20,000 रुपये के एलएंडटी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर बॉन्‍ड हैं, जिन्‍हें उन्‍होंने 2012 में खरीदा था।

पीएम मोदी का बैंक बैलेंस  

प्रधानमंत्री द्वारा किए गए ताजा खुलासे के अनुसार, उनके पास बैंक में जमा राशि 2.5 लाख रुपये है और 31 मार्च, 2021 तक उनके पास कुल 36,000 रुपये नकदी थी। संपत्ति में वृद्धि का प्रमुख कारण स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया की गांधीनगर ब्रांच में उनकी एक एफडी है। प्रधानमंत्री द्वारा की गई स्‍व-घोषणा के मुताबिक 31 मार्च 2021 के मुताबिक उनकी एफडी की राशि 1.86 करोड़ रुपये है, जो पिछले साल 1.6 करोड़ रुपये थी।

पीएम मोदी का सोने में निवेश

पीएम मोदी के पास चार सोने की चार अंगूठियां हैं, जिनकी कीमत 1.48 लाख रुपये है। उनकी अचल संपत्ति का कुल मूल्‍य लगभग 1.97 करोड़ रुपये है। स्‍व-घोषणा के मुताबिक पीएम मोदी के पास अपना कोई वाहन नहीं है। न तो उनके ऊपर कोई लोन है और न कोई देनदारी।

पीएम मोदी की अचल संपत्ति

पीएम मोदी के पास गुजरात के गांधीनगर सेक्‍टर-1 में एक प्‍लॉट है, जिसके तीन अन्‍य संयुक्‍त मालिक भी हैं। इस प्‍लॉट में पीएम मोदी का हिस्‍सा 25 प्रतिशत है। यह प्‍लॉट 3531.45 वर्ग फुट का है। प्रधानमंत्री ने यह प्‍लॉट 25 अक्‍टूबर, 2002 को गुजरात का मुख्‍यमंत्री बनने से दो माह पहले खरीदा था। उस समय इस प्‍लॉट की कीमत 1.3 लाख रुपये थी। पीएम मोदी ने इस प्‍लॉट पर घर बनाने के लिए 2,47,208 रुपये का निवेश किया और वर्तमान में इसकी कुल कीहमत 1,10,00,000 रुपये है। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने कोई भी नई संपत्ति नहीं खरीदी है।

अटल बिहारी वाजपेयी के समय सार्वजनिक जीवन में अधिक पारदर्शिता लाने के उद्देश्‍य से सरकार ने सभी केंद्रीय मंत्रियों के लिए स्‍वैच्‍छा से अपनी संपत्ति और देनदारियों का खुलासा करने का निर्णय लिया था। स्‍व-घोषणा को हर साल सार्वजनिक किया जाता है और यह पीएम इंडिया की वेबसाइट पर उपलब्‍ध है।  

मोदी सरकार के अन्‍य मंत्रियों की संपत्ति और देनदारी के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: बैंक में नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, ये बैंक करेगा अगले छह महीने में बड़ी भर्ती

यह भी पढ़ें: LIC के शेयरों में आप कब से कर पाएंगे खरीद-बिक्री, जानिए पूरी डि‍टेल

यह भी पढ़ें: Cryptocurrency में निवेश करने वालों के लिए आई बुरी खबर, लेनदेन को किया गया यहां अवैध घोषित

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, पेट्रोल खरीदने पर अब मिलेगा आपको पैसा वापस, जानिए कैसे

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15