Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नए RBI गवर्नर के नाम पर आज जेटली से चर्चा करेंगे मोदी

नए RBI गवर्नर के नाम पर आज जेटली से चर्चा करेंगे मोदी

आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के उत्तराधिकारी की इसी सप्ताह घोषणा हो सकती है। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वित्‍त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात करेंगे।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 12, 2016 9:48 IST
नए RBI गवर्नर के नाम पर आज जेटली से चर्चा करेंगे मोदी, दौड़ में पनगढि़या सबसे आगे- India TV Paisa
नए RBI गवर्नर के नाम पर आज जेटली से चर्चा करेंगे मोदी, दौड़ में पनगढि़या सबसे आगे

नयी दिल्ली। आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के उत्तराधिकारी की इसी सप्ताह घोषणा हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए गवर्नर के नाम पर फैसला लेने के लिए वित्‍त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात करेंगे। उल्‍लेखनीय है कि इस पद के लिये नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढि़या, रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर सुबीर गाकर्ण और राकेश मोहन के नाम आगे चल रहे हैं।

राजन का मौजूदा कार्यकाल 4 सितंबर को समाप्त हो रहा है। राजन ने पिछले महीने यह घोषणा कर सभी को चकित कर दिया कि वह रिजर्व बैंक गवर्नर के पद पर दूसरा कार्यकाल नहीं लेंगे और अध्यापन के क्षेत्र में लौट जायेंगे। इसके बाद से ही इस पद के संभावित उम्मीदवारों को लेकर अटकलों का दौर चल पड़ा।

रिजर्व बैंक गवर्नर के पद के लिये संभावित उम्मीदवारों में 64 वर्षीय पनगढि़या का नाम आगे चल रहा है। पनगढि़या जी20 शिखर सम्मेलन में भारत के प्रमुख वार्ताकार हैं और वह कोलंबिया विश्वविद्यालय में भारतीय राजनीतिक अर्थशास्त्र के प्रोफेसर रह चुके हैं। वह विश्व बैंक, आईएमएफ और अंकटाड में भी काम कर चुके हैं।

राजन के उत्तराधिकारी के लिए चल रहे ज्यादातर नाम मुद्रास्फीति को लेकर नरम रुख वाले: नोमूरा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement