Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आलू किसानों की मदद के लिए आगे आई पंजाब सरकार, कम किया बाजार और ग्रामीण विकास शुल्‍क

आलू किसानों की मदद के लिए आगे आई पंजाब सरकार, कम किया बाजार और ग्रामीण विकास शुल्‍क

पंजाब सरकार ने कम कीमत संकट से आलू किसानों को बचाने और उन्हें बेहतर मूल्य प्राप्ति में मदद करने के लिए न नफा न नुकसान आधार पर बाजार में हस्तक्षेप किया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: February 25, 2017 13:06 IST
आलू किसानों की मदद के लिए आगे आई पंजाब सरकार, कम किया बाजार और ग्रामीण विकास शुल्‍क- India TV Paisa
आलू किसानों की मदद के लिए आगे आई पंजाब सरकार, कम किया बाजार और ग्रामीण विकास शुल्‍क

चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने पंजाब एग्रो और मार्कफेड को निर्देश दिया है कि वे मौजूदा कम कीमत के संकट से आलू किसानों को बचाने और उन्हें बेहतर मूल्य प्राप्ति में मदद करने के लिए न नफा न नुकसान आधार पर बाजार में हस्तक्षेप करें।

यहां मौजूदा स्थितियों की समीक्षा करने के लिए आपात बैठक की अध्यक्षता करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने आलू पर बाजार शुल्क और ग्रामीण विकास शुल्क (आरडीएफ) को दो-दो प्रतिशत से घटाकर क्रमश: 0.25 प्रतिशत-0.25 प्रतिशत करने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें: इस साल रुलाएगी प्‍याज, सरकार का चालू वर्ष में उत्‍पादन 5.8 प्रतिशत घटने का अनुमान

  • इसके अतिरिक्त बादल ने कमीशन एजेंट द्वारा लिए जाने वाले कमीशन रेट को तत्काल प्रभाव से पांच प्रतिशत से कम कर एक प्रतिशत करने का भी फैसला किया।
  • मुख्यमंत्री ने पंजाब एग्रो और मार्कफेड को रूस, दुबई, ईरान, श्रीलंका और अन्य देशों को निर्यात करने की संभावना का पता लगाने को कहा है, जिसके लिए सरकार मालभाड़े के लिए सब्सिडी देगी।
  • इसके अलावा कृषि विभाग को यह भी निर्देश दिया गया है कि वह देश के सुदूर के अन्य भागों में आलू के विपणन का काम संभाले ताकि उत्पादकों को बेहतर मूल्य को सुनिश्चित किया जा सके।
  • मुख्यमंत्री ने कृषि विभाग को कहा है कि वह प्रदेश भर में शीत भंडारगृहों की भंडारण क्षमता का युक्तिसंगत ढंग से इस्तेमाल को सुनिश्चित करे।
  • सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि बैठक में यह भी तय किया गया कि शिक्षा विभाग और जेलों के अलावा अन्य सरकारी संस्थानों को परामर्श जारी किया जाए कि वे मध्यान्ह भोजन योजना और जेल में कैदियों के खाने के लिए आलू का उपयोग बढ़ाएं ताकि प्रदेश में आलू की बिक्री को बढ़ाया जा सके।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement