1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रुचि सोया खरीदेगी पतंजलि का बिस्कुट कारोबार, PNBPL का 60 करोड़ रुपये में करेगी अधिग्रहण

रुचि सोया खरीदेगी पतंजलि का बिस्कुट कारोबार, PNBPL का 60 करोड़ रुपये में करेगी अधिग्रहण

इस सौदे में कुछ कॉन्‍ट्रैक्‍ट मैन्‍युफैक्‍चरिंग एग्रीमेंट्स के साथ कर्मचारियों, संपत्ति (चल व अचल), मौजूदा संपत्ति और मौजूदा देनदारियों, लाइसेंस व परमिट का ट्रांसफर शामिल है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 12, 2021 11:49 IST
Ruchi Soya to acquire biscuits biz from Patanjali Natural Biscuits for Rs 60cr- India TV Paisa
Photo:RUCHISOYA

Ruchi Soya to acquire biscuits biz from Patanjali Natural Biscuits for Rs 60cr

नई दिल्‍ली। रुचि सोया इंडस्ट्रीज ने मंगलवार को पतंजलि नेचुरल बिस्कुट प्राइवेट लिमिटेड (पीएनबीपीएल) के बिस्‍कुट कारोबार को 60.02 करोड़ रुपये में खरीदने की घोषणा की है। कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि उसके निदेशक मंडल ने 10 मई को पतंजलि बिस्कुट के साथ व्यापार हस्तांतरण समझौते पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी। यह अधिग्रहण अगले दो महीने में पूरा होगा।

रुचि सोया ने कहा कि व्यापर हस्तांतरण समझौते के तहत अधिग्रहण की रकम 60.02 करोड़ रुपये तय की गई है। अधिग्रहण की यह रकम घटती बिक्री के आधार पर की गई है। उसने कहा कि अधिग्रहण की रकम दो किश्तों में दी जाएगी। जिसमे 15 करोड़ रुपये समझौता होने की तिथि या उससे पहले दिए जाएंगे, जबकि शेष 45.01 करोड़ रुपये का भुगतान समझौता होने के 90 दिनों में होगा।

इस सौदे में कुछ कॉन्‍ट्रैक्‍ट मैन्‍युफैक्‍चरिंग एग्रीमेंट्स के साथ कर्मचारियों, संपत्ति (चल व अचल), मौजूदा संपत्ति और मौजूदा देनदारियों, लाइसेंस व परमिट का ट्रांसफर शामिल है। बयान में कहा गया है कि इस अधिग्रहण का उद्देश्‍य कंपनी के मौजूदा व्‍यवसाय के प्रोडक्‍ट पोर्टफोलिया का विस्‍तार करना है।

रुचि सोया इंडस्‍ट्रीज ने कहा कि यह अधिग्रहण कंपनी को एक अग्रणी एफएमसीजी खिलाड़ी बनने की रणनीति में मदद करेगा। कंपनी ने कहा कि वह और पतंजलि बिस्कुट एक गैर-प्रतिस्पर्धी समझौते पर भी सहमत हुए हैं, जिसके तहत पीएनबीपीएल और उसके संबंधित सहयोगी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से भारत में बिस्कुट के किसी भी प्रतिस्पर्धी व्यवसाय में प्रवेश नहीं कर सकते हैं। गौरतलब है कि रुचि सोया कर्ज के बोझ तले दबी कंपनी थी जिसे 2019 में बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने खरीद लिया था। पीनीबीएल ने वित्त वर्ष 2019-20 में 448 करोड़ रुपये का कारोबार किया था।

Covid की दूसरी लहर से भारत में गहरा सकता है ये संकट

महामारी के बीच बहुत काम आ रही है मोदी सरकार की PMJJB योजना, कोरोना मरीजों को ऐसे मिलेंगे इतने रुपये

कोरोना मरीजों के लिए बड़े काम आएगी Snapdeal की ये सेवा...

सावधान! WhatsApp ने किया प्राइवेसी शर्तों को लेकर अब ये बड़ा ऐलान

Write a comment
X