Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सेबी, शेयर बाजारों ने ब्रेक्जिट के झटकों से निपटने के कदम उठाए

सेबी, शेयर बाजारों ने ब्रेक्जिट के झटकों से निपटने के कदम उठाए

सेबी तथा शेयर बाजारों ने ब्रेक्जिट पर जनमत संग्रह के मद्देनजर अत्यधिक उतार-चढ़ाव की किसी स्थिति से निपटने के लिए अपनी निगरानी प्रणाली को मजबूत किया है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: June 22, 2016 18:28 IST
सेबी और शेयर बाजारों ने ब्रेक्जिट के झटकों से निपटने के उठाए कदम, निगरानी प्रणाली को बनाया मजबूत- India TV Paisa
सेबी और शेयर बाजारों ने ब्रेक्जिट के झटकों से निपटने के उठाए कदम, निगरानी प्रणाली को बनाया मजबूत

नई दिल्ली। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) तथा शेयर बाजारों ने ब्रेक्जिट पर जनमत संग्रह के मद्देनजर अत्यधिक उतार-चढ़ाव की किसी स्थिति से निपटने के लिए अपनी निगरानी प्रणाली को मजबूत किया है। निवेशक इस जनमत संग्रह के नतीजों का बेचैनी से इंतजार कर रहे हैं।

जनमत संग्रह से पहले कारोबार में शेयरों तथा रुपए में भारी गिरावट देखी गई। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स एक समय 200 अंक तक नीचे चला गया था। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि घरेलू पूंजी बाजार में मजबूत निगरानी तथा जोखिम प्रबंधन ढांचा है। ब्रेक्जिट जनमत संग्रह से पैदा होने वाली किसी स्थिति से निपटने को इसे और मजबूत किया गया है।

पूंजी बाजार को किसी प्रतिकूल स्थिति से बचाने के लिए सभी कदम उठाए गए हैं। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित किया गया है कि अत्यधिक उतार-चढ़ाव को नियंत्रण में रखा जा सके। ब्रिटेन कल इस बात के लिए मतदान करेगा कि उसे 28 राष्ट्रों के यूरोपीय संघ के साथ जुड़े रहना है या बाहर जाना है। ब्रिटेन के इस ब्लॉक से निकलने को ब्रेक्जिट कहा जा रहा है। वैश्विक स्तर पर इसको लेकर काफी बहस छिड़ी है क्योंकि इस तरह के घटनाक्रम का अंतरराष्ट्रीय वित्तीय बाजारों, विनिमय दरों तथा कुल मिलाकर वैश्विक अर्थव्यवस्था पर व्यापक असर होगा। ऐसी भी आशंका जताई जा रही है कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने पर भारत सहित अन्य बाजारों से पूंजी की निकासी होगी।

यह भी पढ़ें- वित्त वर्ष 2015-16 में सेबी की आय 17 फीसदी बढ़कर 602 करोड़ रुपए रही

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement