Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. स्पेक्ट्रम आवंटन पर सेवा कर से दूरसंचार उद्योग प्रभावित होगा

स्पेक्ट्रम आवंटन पर सेवा कर से दूरसंचार उद्योग प्रभावित होगा

सभी स्पेक्ट्रम आवंटन तथा लाइसेंसी के बीच लेनदेन पर 15 फीसदी का सेवा कर लगाने के प्रस्ताव से वित्तीय दूरसंचार उद्योग बुरी तरह प्रभावित होगा।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 12, 2016 17:51 IST
Assocham: स्पेक्ट्रम आवंटन पर सर्विस टैक्‍स डिजिटल इंडिया के लिए खतरा, इंडस्‍ट्री पर पड़ेगा असर- India TV Paisa
Assocham: स्पेक्ट्रम आवंटन पर सर्विस टैक्‍स डिजिटल इंडिया के लिए खतरा, इंडस्‍ट्री पर पड़ेगा असर

नई दिल्ली। कारोबारियों और इंडस्‍ट्री से जुड़ी संस्‍था एसोचैम ने कहा है कि सभी स्पेक्ट्रम आवंटन तथा लाइसेंसी के बीच लेनदेन पर 15 फीसदी का सेवा कर लगाने के प्रस्ताव से वित्तीय दूरसंचार उद्योग बुरी तरह प्रभावित होगा। एसोचैम का मानना है कि इससे डिजिटल इंडिया तथा स्मार्ट सिटीज जैसी पहल पर भी जोखिम का खतरा पैदा होगा।

एसोचैम ने कहा कि स्पेक्ट्रम का आवंटन एक स्‍वायत्‍त कार्य है, वैश्विक स्तर पर इसे आर्थिक गतिविधि के रूप में नहीं देखा जाता है। ऐसे में इस पर कर नहीं लगना चाहिए। उद्योग मंडल ने कहा कि इस तरह के कार्य पर कर लगाने एक बेहद प्रतिगामी कदम है। इसका प्रभाव भारत जैसे विकासशील देशों पर विकसित देशों की तुलना में कहीं अधिक होगा।

यह भी पढ़ें- Download@40X: 4G से 40 गुना ज्‍यादा तेज मिलेगा इंटरनेट, गूगल ने शुरू की 5G ड्रोन की टेस्टिंग

वित्त मंत्री अरण जेटली को लिखे पत्र में एसोचैम ने कहा कि सरकार द्वारा दूरसंचार आपरेटरों को दिए गए स्पेक्ट्रम पर सेवा कर लगाना उद्योग के विकास में बाधक बनेगा। इससे सेवा के प्रावधान की लागत बढ़ेगी, जिससे आम आदमी सीधे प्रभावित होगा। पत्र में कहा गया है कि स्पेक्ट्रम पर प्रस्तावित शुल्क एक साल में ही अनुमानत: 30,000 करोड़ रुपए बैठेगा। इससे पहले से वित्तीय संकट झेल रहे उद्योग की स्थिति और खराब होगी। एसोचैम ने कहा कि यह राष्ट्रीय दूरसंचार नीति, 2011 के उलट है, जो पहुंच तथा लागत कम करने पर केंद्रित है। उद्योग मंडल ने जेटली से मांग की है कि यह प्रस्तावित सेवा कर निजी आपरेटरों पर स्पेक्ट्रम के व्यापार तक सीमित रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें- रिलायंस बंद करेगी 3 राज्‍यों में 2G सर्विस, नंबर पोर्ट कराने के लिए दिया 10 दिन का वक्‍त

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement