1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. शॉपिंग मॉल को छोड़ आज से सशर्त खुलेंगी सभी दुकानें, आधा स्टाफ, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी

शॉपिंग मॉल को छोड़ आज से सशर्त खुलेंगी सभी दुकानें, आधा स्टाफ, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी

जिन दुकानों को खोलने की अनुमति मिली है उन्हें लॉकडाउन की कुछ शर्तों का पालन करना होगा, दुकानें अपने कर्मचारियों के आधे से ज्यादा स्टॉफ को काम पर नहीं बुला सकती हैं

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 25, 2020 6:59 IST
Shops to open from today - India TV Paisa
Photo:AP

Shops to open from today 

नई दिल्ली। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन से कुछ राहत देते हुए सरकार ने आज से शर्तों के साथ दुकानों को खोलने की मंजूरी दे दी है, देर रात केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से इसको लेकर आदेश जारी कर दिया गया है। लॉकडाउ की वजह से देशभर में व्यापारिक और व्यवसायिक गतिविधियां रुकी हुई हैं और इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने शर्तों के साथ दुकाने खोलने की अनुमति दी है। शुक्रवार रात को आए गृह मंत्रालय के आदेश में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में जरूरी सावधानियों को ध्यान में रखते हुए 50 प्रतिशत स्टॉफ के साथ दुकान और प्रतिष्ठान खोलने की अनुमति दे दी है।

हालांकि यह छूट सभी दुकानों के लिए नहीं है। यह छूट नगर निगम या नगरपालिका के आवासीय परिसरों में चलने वाली दुकानों के लिए तो है लेकिन नगर निगम या नगर पालिका में चलने वाले मार्केट कॉम्पलेक्सों के लिए यह छूट नहीं है। इसके अलावा कोरोना वायरस हॉट स्पॉट क्षेत्रों में भी यह छूट नहीं मिलेगी और वहां पर किसी तरह की दुकाने नहीं खोली जाएंगी। शॉपिगं मॉल के लिए भी यह छूट नहीं है।

गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक नगर निगम क्षेत्रों से बाहर वाले इलाके में स्थित बाजार परिसरों की दुकानों को खोलने की इजाजत दी गई है लेकिन इन दुकानों में काम कर रहे कर्मचारियों को मास्क पहनने से लेकर सामाजिक दूरी समेत सभी तय दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।

जिन दुकानों को खोलने की अनुमति मिली है उन्हें लॉकडाउन की कुछ शर्तों का पालन करना होगा, दुकानें अपने कर्मचारियों के आधे से ज्यादा स्टॉफ को काम पर नहीं बुला सकती हैं, इसके अलावा जो भी लोग काम कर रहे होंगे उन्हें मास्क पहनना जरूरी है तथा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन करना होगा। 

इधर देश में कोरोना वायरस मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, शुक्रवार शाम तक देश में कुल 23452 कोरोना  वायरस मामले सामने आ चुके हैं, इनमें 4814 लोग ऐसे भी हैं जो पूरी तरह ठीक हुए हैं, लेकिन कोरोना वायरस 723 लोगों की जान भई ले चुका है।

Write a comment
X