Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Tata Group ने किया BigBasket का अधिग्रहण, Reliance और Amazon को देगी टक्‍कर

Tata Group ने किया BigBasket का अधिग्रहण, Reliance और Amazon को देगी टक्‍कर

बिग बास्केट को अलीबाबा समूह जैसे बड़े समूहों का समर्थन है। भारत के 1,000 अरब डॉलर के कुल खुदरा बाजार में आधा हिस्सा किराने का है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 30, 2021 14:53 IST
Tata Group acquires majority stake in BigBasket- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Tata Group acquires majority stake in BigBasket

नई दिल्ली। ऑनलाइन किराना कारोबार में पैर पसारने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए टाटा समूह (Tata Group) ने ऑनलाइन किराना बाजार प्‍लेटफॉर्म बिग बास्केट (BigBasket) का परिचालन करने वाली कंपनी में बहुमत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है। यह अधिग्रहण टाटा संस की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी टाटा डिजिटल लिमिटेड ने किया है। टाटा समूह इसके साथ ही ऑनलाइन किराना बाजार में अंबानी के जियो मार्ट, वॉलमार्ट के फिलिपकार्ट और अमेजन जैसी कंपनियों के साथ होड़ में शामिल हो गया है।

दोनों कंपनियों के शुक्रवार को जारी संयुक्त बयान में सौदे की रकम के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने इससे पहले मार्च में टाटा डिजिटल द्वारा बिग बास्केट में 54.3 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने को मंजूरी दे दी थी। इससे पहले यह समाचार आया था कि टाटा ऑनलाइन किराना विक्रेता कंपनी में 80 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने पर बातचीत कर रहा है। बिग बास्केट को अलीबाबा समूह जैसे बड़े समूहों का समर्थन है। भारत के 1,000 अरब डॉलर के कुल खुदरा बाजार में आधा हिस्सा किराने का है।

वर्ष 2021 में ऑनलाइन किराना बाजार का आकार 4.3 अरब डॉलर तक पहुंच जाने का अनुमान है। इससे पिछले साल यह 2.9 अरब डॉलर पर था। कंपनी के व्‍यक्‍तव्‍य में कहा गया है कि टाटा डिजिटल लिमिटेड ने सुपर मार्किट ग्रॉसरी सप्लाईज में बहुलांश हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है। सुपर मार्किट ग्रॉसरी ही बिग बॉस्केट को चलाती है, जबकि टाटा डिजिटल, टाटा संस की शत प्रतिशत स्वामित्व वाली इकाई है।

टाटा डिजिटल के सीईओ प्रतीक पाल ने कहा कि भारत में व्यक्तिगत उपभोग खर्च में सबसे बड़ा खर्च किराना के सामान कहा है। बिग बास्केट भारत की सबसे बड़ी ई-किराना कंपनी होने के नाते एक वृहद उपभोक्ता डजिटल पारिस्थितिकी बनाने की हमारी रणनीति में पूरी तरह सही बैठती है। देश के उपभोक्ता ई-कॉमर्स कारोबार में ई-किराना सबसे तेजी से बढ़ रहा है। भारत में बढ़ता उप्रभोक्ता खर्च और डिजिटलीकरण से इस क्षेत्र के विस्तार को मदद मिल रही है। कोरोना महामारी के इस दौर में ऑनलाइन खरीद बढ़ी है।

बिग बास्केट की स्थापना 2011 में बेंगलुरू में हुई थी। तब से यह देश के 25 शहरों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुका है। बिग बास्केट के सीईओ हरि मेनन ने कहा कि टाटा समूह का हिस्सा बनने के बाद हम अपने भविष्य को लेकर काफी उत्साहित हैं। टाटा समूह के साथ जुड़कर हम उपभोक्ता के साथ और बेहतर ढंग से जुड़ सकेंगे और अपनी आगे की यात्रा पर बढ़ सकेगे।

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement