1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Crypto Crash Updates: Bitcoin समेत सभी क्रिप्टोकरेंसी धड़ाम, निवेशकों के 77.5 लाख करोड़ डूबे

Crypto Crash Updates: Bitcoin समेत सभी क्रिप्टोकरेंसी धड़ाम, निवेशकों के 77.5 लाख करोड़ डूबे

गुरुवार को 1 बजे तक बिटकॉइन का भाव 14 फीसदी गिरकर 27,270 डॉलर हो गया है। यह अपने 69,000 डॉलर के ऑलटाइम से 60 फीसदी नीचे पहुंच गया है।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Published on: May 12, 2022 12:42 IST
Bitcoin- India TV Paisa
Photo:FILE

Bitcoin

Crypto Crash Updates: Bitcoin समेत तमाम क्रिप्टोकरेंसी में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। बिटकॉइन 27 हजार के नीचे पहुंच गया है। यह जनवरी 2021 के बाद सबसे ​कम भाव है। गुरुवार को 1 बजे तक बिटकॉइन का भाव 14 फीसदी गिरकर 27,270 डॉलर हो गया है। यह अपने 69,000 डॉलर के ऑलटाइम से 60 फीसदी नीचे पहुंच गया है। वहीं, एक और क्रिप्टोकरेंसी टेरा के भाव में 97 फीसदी की बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। इसके अलावे Ethereum, Tether , BNB, XRP , Solana, Terra, Cardano, Avalanche, Polkadot, Shiba Inu और Dogecoin सभी 25 से लेकर 35 फीसदी की बड़ी गिरावट के साथ ट्रेड कर रहे हैं। क्रिप्टोकरेंसी में बड़ी गिरावट आने से बीते एक माह में निवेशकों के 77.5 लाख करोड़ रुपये डूब गए हैं। 

क्यों क्रिप्टोकरेंसी में इतनी बड़ी गिरावट 

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि वैश्विक शेयर बाजार में व्यापक बिकवाली से निवेशकों में डर पैदा हो गया है। इससे संस्थागत निवेशकों को अपनी क्रिप्टो संपत्ति को थोक में बेचने के लिए प्रेरित किया है, जिससे बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। बड़े स्तर पर बिकवाली के कारण, बिटकॉइन का भाव जुलाई 2021 के बाद पहली बार 27,000 डॉलर के स्तर से नीचे पहुंच गया है। उल्लेखनीय है कि पिछले एक महीने में क्रिप्टोकरेंसी दबाव में है। यह दबाव दुनियाभर के सरकारों की ओर से उठाए गए सख्त कदम के बाद हुआ है। भारत में भी 30 फीसदी टैक्स लगाने के बाद अलग से 28 फीसदी जीएसटी लगाने की बात कही जा रही है। इससे निवेशकों में डर पैदा हुआ है। वो किसी भी तरह से अपना पैसा निकालना चाह रहे हैं। इसलिए बिकवाली कर रहे हैं। 

अभी भी निवेश नहीं करें 

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि क्रिप्टोकरेंसी में बड़ी गिरावट आ गई है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि यह निवेशक का बेहतरीन मौका है। जिस तरह के हालात बाजार में बन रहे हैं उसको देखते हुए क्रिप्टोकरेंसी में और बड़ी गिरावट आ सकती है। ऐसे में निवेशक अभी इंतजार करें। जब बाजार में स्थिरता आए तो ही निवेश करें। 

Write a comment
erussia-ukraine-news