Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. गौतम अदानी ने साइंस म्यूजियम लंदन में अदानी ग्रीन एनर्जी गैलरी का किया उद्घाटन, जानिए इस दौरान क्या बोले

गौतम अदानी ने साइंस म्यूजियम लंदन में अदानी ग्रीन एनर्जी गैलरी का किया उद्घाटन, जानिए इस दौरान क्या बोले

अदानी ग्रुप गुजरात के खवाड़ा में दुनिया का सबसे बड़ा रिन्युएबल पार्क बना रहा है। यह पार्क 30 गीगावाट इनर्जी पैदा करने की क्षमता से लैस होगा। इस पार्क का क्षेत्रफल 538 वर्ग किलोमीटर है जो पेरिस जैसे शहर से पांच गुना बड़ा है।

Written By : Nirnay Kapoor Edited By : Sourabha Suman Updated on: March 26, 2024 12:29 IST
गौतम अदानी ने कहा कि संग्रहालय बेहद महत्पूर्ण हैं, क्योंकि वह हमें सिखाते हैं और प्रेरित करते हैं।- India TV Paisa
Photo:GAUTAM ADANI X POST गौतम अदानी ने कहा कि संग्रहालय बेहद महत्पूर्ण हैं, क्योंकि वह हमें सिखाते हैं और प्रेरित करते हैं।

भारत की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी, अदानी ग्रीन एनर्जी के अध्यक्ष गौतम अदानी ने साइंस म्यूजियम लंदन में अदानी ग्रीन एनर्जी गैलरी का उद्घाटन किया है। यह गैलरी स्थिरता, परिवर्तनकारी टेक्नोलॉजी और जलवायु विज्ञान की समझ में एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थान प्रदान करेगा। अदानी ग्रुप, खवाड़ा (कच्छ) में बनने वाले दुनिया के सबसे बड़े हरित ऊर्जा पार्क में बिजली उत्पादन के मामले में भी सबसे बड़ा योगदानकर्ता है। गौतम अदानी ने अदानी ग्रीन एनर्जी गैलरी को बेहद खास बताया।

विज्ञान संग्रहालय के साथ पार्टनरशिप पर गर्व

एक्स पर पोस्ट किए गए अपने एक संदेश में गौतम अदानी ने कहा कि आज एक अत्यंत महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि विज्ञान संग्रहालय, लंदन में अदानी ग्रीन एनर्जी गैलरी का उद्घाटन हो रहा है। हमें सर टिमोथी लारेंस और सर इयान ब्लैचफोर्ड के नेतृत्व में विज्ञान संग्रहालय के साथ पार्टनरशिप पर गर्व है, जिसने इस आश्चर्यजनक गैलरी को वास्तविकता बना दिया। यह गैलरी स्थिरता, परिवर्तनकारी टेक्नोलॉजी और जलवायु विज्ञान की समझ में एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्पेस के रूप में काम करेगी।

दुनिया का सबसे बड़ा रिन्युएबल पार्क बना रहा है अदानी ग्रुप

गौतम अदानी ने उद्घाटन के मौक पर कहा कि चूकि हम दुनिया के अग्रणी और भारत की सबसे बड़ी रिन्युएबल इनर्जी कंपनी हैं, इस वजह से हम बड़े कदम भी उठा रहे हैं। गुजरात के खवाड़ा में हम दुनिया का सबसे बड़ा रिन्युएबल पार्क बना रहे हैं। यह पार्क 30 गीगावाट इनर्जी पैदा करने की क्षमता से लैस होगा। इस पार्क का क्षेत्रफल 538 वर्ग किलोमीटर है जो पेरिस जैसे शहर से पांच गुना बड़ा है। हमारा लक्ष्य साल 2030 तक 45गीगावाट रिन्युएबल इनर्जी पैदा करने की क्षमता हासिल करना भी है। यह इंगलैंड में अधिकांश घरों में क्लिन इनर्जी उपलब्ध कराने जैसा होगा।

विज्ञान संग्रहालय बेहद अहम

गौतम अदानी ने कहा कि संग्रहालय बेहद महत्पूर्ण हैं, क्योंकि वह हमें सिखाते हैं और प्रेरित करते हैं। यह नया गैलरी साफ हवा या तेल और गैस से दूसरे विकल्प की ओर बढ़ने से कहीं ज्यादा अर्थपूर्ण है। यह एक तरह से इनर्जी ट्रांजिशन के बारे में है जिसकी हमें और इस पूरी दुनिया को जरूरत है।  यह संग्रहालय इसलिए स्पेशल है क्योंकि यह हम सोचने पर मजबूर करता है। हमें सपने देखने और बदलाव लाने की इच्छा जगाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement