Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. RuPay क्रेडिट कार्ड को UPI से कैसे करें लिंक? स्टेप-बाय-स्टेप प्रॉसेस जानें

RuPay क्रेडिट कार्ड को UPI से कैसे करें लिंक? स्टेप-बाय-स्टेप प्रॉसेस जानें

रुपे कार्ड तेजी से विकसित हुआ है, जिसे अत्याधुनिक तकनीक के लिए जाना जाता है। अत्याधुनिक तकनीक के कारण ही इसे इस्तेमाल करना बेहद सुरक्षित है। इसीलिए इसे व्यापक तौर पर स्वीकार किया जाता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 01, 2023 18:21 IST
UPI - India TV Paisa
Photo:FILE यूपीआई

आईसीआईसीआई बैंक ने आज अपने ग्राहकों के लिए रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई लेनदेन शुरू करने का ऐलान किया है। इस सर्विस के शुरू हो जाने के बाद आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक पर्सन-टू-मर्चेंट (पी2एम) लेनदेन को ऑनलाइन करने के लिए अपने रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक कर सकते हैं। बैंक ने अपने रुपे क्रेडिट कार्ड पर यूपीआई लेनदेन को सक्षम करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ सहयोग किया है। ग्राहक आईसीआईसीआई बैंक कोरल रुपे क्रेडिट कार्ड, आईसीआईसीआई बैंक एचपीसीएल सुपर सेवर रुपे क्रेडिट कार्ड और आईसीआईसीआई बैंक रूबिक्स रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक कर सकते हैं। वे व्यापारी के क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं और आईमोबाइल पे सहित किसी भी यूपीआई भुगतान ऐप का उपयोग करके अपने रुपे क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं। इसके पहले भी कई बैंक रुपे क्रेडिट कार्ड से यूपीआई लिंक करने की सुविधा शुरू कर चुके हैं। 

आईमोबाइल ऐप पर रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से ऐसे लिंक करें 

  1. आईमोबाइल ऐप में ‘UPI Payments’ > ‘Manage’ > ‘My Profile’ > ‘Create New UPI ID’ पर जाएं
  2. भुगतान विधि के रूप में रुपे क्रेडिट कार्ड चुनें
  3. वह यूपीआई आईडी चुनें जिसे आप लिंक करना चाहते हैं, ‘Proceed’ और लेनदेन विवरण की समीक्षा करें
  4. फिर ‘Confirm’ पर क्लिक करके लेनदेन की पुष्टि करें।
  5. इसके बाद आप रुपे कार्ड से यूपीआई लेनदेन कर पाएंगे। 

इस सर्विस की प्रमुख विशेषताएं

  • सुविधा और सुरक्षा- ग्राहक अब व्यापारी के क्यूआर कोड को आसानी से स्कैन कर सकते हैं और सुरक्षित और परेशानी मुक्त तरीके से यूपीआई ऐप के माध्यम से सीधे अपने रुपे क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं।
  • रिवॉर्ड पॉइंट- इस पेशकश के साथ, ग्राहक अब अपने रुपे क्रेडिट कार्ड पर रिवॉर्ड पॉइंट प्राप्त कर सकते हैं।
  • अनेक वित्तीय विकल्प- रुपे क्रेडिट कार्ड पर यूपीआई लेनदेन का लाभ उठाकर, ग्राहकों को 50 दिनों तक की ब्याज मुक्त क्रेडिट अवधि मिलती है और इस तरह वे अपने खर्चों को अधिक कुशलता से मैनेज कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement