1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Whatsapp ठप पड़ने पर अब एक्शन में सरकार, IT मंत्रालय ने कंपनी से पूछा सेवाओं के बंद पड़ने का कारण

Whatsapp ठप पड़ने पर अब एक्शन में सरकार, IT मंत्रालय ने कंपनी से पूछा सेवाओं के बंद पड़ने का कारण

भारत सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय ने मेटा के स्वामित्व वाली व्हॉट्सऐप से सेवाओं में बाधा के कारणों को साझा करने के लिए कहा है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: October 27, 2022 9:37 IST
Whatsapp - India TV Hindi
Photo:FILE Whatsapp

देश की सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप बीते मंगलवार को ठप पड़ गई। करीब 2 घंटे लक लोग इसका इस्तेमाल नहीं कर पाए। भारत सहित दुनिया भर के 2 अरब व्हाट्सएप यूजर्स को मैसेज भेजने में परेशान का सामना करना पड़ा। हालांकि बाद में यह सेवा बहाल हो गई। लेकिन जब दुनिया भर में लोग सूचनाओं के आदान प्रदान में इसका इस्तेमाल कर रहे हों, तो इसके ठप होने पर बवाल तो मचना ही था। 

इस बीच भारत सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय ने मेटा के स्वामित्व वाली व्हॉट्सऐप से सेवाओं में बाधा के कारणों को साझा करने के लिए कहा है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। सोशल मीडिया मंच व्हॉट्सऐप की सेवाएं मंगलवार दोपहर करीब दो घंटे तक बाधित रहीं। सेवाओं के अचानक ठप हो जाने के कारण भारत से लेकर ब्रिटेन तक बड़ी संख्या में उपयोगकर्ता लगभग दो घंटे तक एक दूसरे को कोई संदेश (टेक्स्ट) और वीडियो नहीं भेज सके। 

सूत्रों ने बताया कि आईटी मंत्रालय ने कंपनी से व्हॉट्सऐप के बंद होने के कारणों को साझा करने को कहा है। इस संबंध में व्हॉट्सऐप को भेजे गए ईमेल का खबर बनाये जाने तक कंपनी ने कोई जवाब नहीं दिया। व्हॉट्सऐप ने मंगलवार देर रात जारी बयान में कहा था, ‘‘तकनीकी खामी के कारण सेवाएं बाधित हुई हैं।’’ 

सेवाओं में बाधाओं की घटनाओं पर निगरानी रखने वाले डाउनडेटेक्टर के अनुसार, व्हॉट्सऐप कई क्षेत्रों में कई उपयोगकर्ताओं के लिए काम नहीं कर रहा था। दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और कोलकाता समेत प्रमुख शहरों में व्हॉट्सऐप उपयोगकर्ता सेवाओं में व्यवधान से प्रभावित थे। डाउनडेटेक्टर ने बताया कि करीब 29,000 उपयोगकर्ताओं ने व्यवधान की शिकायत की है।

Latest Business News