Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. टेक कंपनियों में छंटनी के बीच मेडिकल, फूड सर्विस, कंस्ट्रक्शन और एजुकेशन क्षेत्र में नौकरियां बढ़ीं: रिपोर्ट

टेक कंपनियों में छंटनी के बीच मेडिकल, फूड सर्विस, कंस्ट्रक्शन और एजुकेशन क्षेत्र में नौकरियां बढ़ीं: रिपोर्ट

रिपोर्ट में बताया गया है कि निर्माण और इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में कोरोना काल के बाद कारोबार की स्थिति तेजी से सामान्य हो रही है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 29, 2023 17:00 IST
कंस्ट्रक्शन - India TV Paisa
Photo:AP कंस्ट्रक्शन

वैश्विक टेक कंपनियों से कर्मचारियों को निकाले जाने की खबरों के बीच हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारत में चिकित्सा (मेडिकल), खाद्य सेवा (फूड सर्विस), निर्माण (कंस्ट्रक्शन) और शिक्षा (एजुकेशन) जैसे गैर-प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में कुशल युवाओं की मांग बढ़ गई है। वैश्विक रोजगार वेबसाइट इंडीड के मासिक आंकड़ों के अनुसार, उसके मंच पर दिसंबर, 2022 में सबसे ज्यादा दंत चिकित्सा या नर्सिंग जैसे चिकित्सा संबंधी क्षेत्रों में नौकरियों के आवेदन मांगे गए। रिपोर्ट के अनुसार, इसके बाद खाद्य सेवाओं (8.8 प्रतिशत), निर्माण (8.3 प्रतिशत), आर्किटेक्ट (7.2 प्रतिशत), शिक्षा (7.1), थेरेपी (6.3 प्रतिशत) और विपणन (6.1 प्रतिशत) क्षेत्र की नौकरियों के विज्ञापन निकाले गए। 

कोरोना के बाद कारोबारी स्थिति सुधरी

रिपोर्ट में बताया गया है कि निर्माण और इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में कोरोना काल के बाद कारोबार की स्थिति तेजी से सामान्य हो रही है। रिपोर्ट में कहा गया कि यहां तक कि कोरोना महामारी काल में लोगों को सबसे पहले नौकरी से निकालने वाले विपणन या मार्केटिंग क्षेत्र ने भी गति पकड़ ली है। पिछले साल ब्रांड्स ने ग्राहकों के अनुभव को बढ़ाने के साथ-साथ व्यापार और बिक्री से मांग वृद्धि कराने के लिए विपणन की जरूत को समझा है। यहह रिपोर्ट इंडीड मंच पर दिसंबर, 2021 से दिसंबर, 2022 तक डाले गए नौकरियों के आंकड़ों पर आधारित है। 

इन शहरों में नौकरियों के खूब मौके

रिपोर्ट में आगे बताया गया कि नौकरियों के विज्ञापन के मामले में 16.5 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ बेंगलुरु सबसे आगे रहा। इसके बाद मुंबई (8.23 प्रतिशत), पुणे (6.33 प्रतिशत) और चेन्नई (6.1 प्रतिशत) का नंबर आता है। अहमदाबाद, कोयंबटूर, कोच्चि, जयपुर और मोहाली जैसे दूसरी श्रेणी के शहर से 6.9 प्रतिशत नौकरियों के लिए आवेदन मांगे गए। इससे पता चलता है कि छोटे शहरों में भी नौकरियों की मांग बढ़ रही है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement