Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Paytm के शेयरों में लौटी तेजी, विजय शेखर शर्मा को फिर से कंपनी की कमान मिलने से निवेशक हुए उत्साहित

Paytm के शेयरों में लौटी तेजी, विजय शेखर शर्मा को फिर से कंपनी की कमान मिलने से निवेशक हुए उत्साहित

Paytm पेटीएम छोटे व्यापारियों के लिए वाणिज्य को सक्षम बनाता है और वित्तीय संस्थानों के साथ साझेदारी में अपने उपभोक्ताओं को विभिन्न वित्तीय सेवाओं की पेशकश वितरित करता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 22, 2022 13:57 IST
Paytm Share - India TV Paisa
Photo:PTI (FILE PHOTO) Paytm Share

Paytm Share: वन97 कम्युनिकेशंस के शेयर, जो वित्तीय सेवा मंच पेटीएम का संचालन करते हैं, कंपनी द्वारा विजय शेखर शर्मा को एमडी और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त करने के बाद Paytm के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। 1:50 PM तक कंपनी के शेयर में 11.90 रुपये (1.54%) की बढ़त है। शेयर 784 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। सुबह के सत्र में शेयर में करीब 3 फीसदी की तेजी देखने को मिली थी।  

शेयरधारकों की बैठक में लिया गया फैसला

21 अगस्त को शेयरधारकों की बैठक में, विजय शेखर शर्मा को पेटीएम के एमडी और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त किया गया। पेटीएम ने एक बयान में कहा कि प्रस्ताव के पक्ष में कुल 99.67 प्रतिशत बहुमत दर्ज किया गया। पेटीएम छोटे व्यापारियों के लिए वाणिज्य को सक्षम बनाता है और वित्तीय संस्थानों के साथ साझेदारी में अपने उपभोक्ताओं और व्यापारियों को विभिन्न वित्तीय सेवाओं की पेशकश वितरित करता है। अप्रैल-जून तिमाही में वन97 कम्युनिकेशंस का समेकित घाटा एक साल पहले के 380.20 करोड़ रुपये के शुद्ध नुकसान से बढ़कर 644.40 करोड़ रुपये हो गया। 2023 की पहली तिमाही में जून 2021 की पहली तिमाही के मुकाबले राजस्व 89 प्रतिशत बढ़कर 1,680 करोड़ रुपये हो गया।

कंपनी शेयर के भाव में दखल नहीं देती

पेटीएम की संचालक फर्म वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय शेखर शर्मा ने हाल ही में कहा था कि कंपनी शेयरों के भाव पर किसी तरह का दखल नहीं रखती है लेकिन प्रबंधन कंपनी को लाभप्रद बनाने के प्रयास में जुटा हुआ है। शर्मा ने कहा, ‘‘शेयर की कीमत में उतार-चढ़ाव पर हमारा कोई दखल नहीं होता है। इसके कई कारक होते हैं। इसमें कंपनी के लाभ में होने का पहलू काफी अहम होता है। इसके अलावा कंपनी की कारोबार वृद्धि की भूमिका भी अहम होती है। इसके साथ वृहद एवं सूक्ष्म आर्थिक स्थिति, अंतरराष्ट्रीय निवेशक और कई अन्य धारणाओं की भी शेयर कीमत तय करने में भूमिका होती है।’’ शर्मा ने शेयरधारकों के सवाल के जवाब में कहा कि प्रबंधन यह सुनिश्चित करने में लगा है कि कंपनी वृद्धि करे और बढ़ते कारोबार के लिए तगड़ा मुनाफा भी कमाए। दरअसल शेयरधारकों के बीच पेटीएम के शेयरों के भाव आईपीओ के समय के 2,150 रुपये से बहुत नीचे गिरकर 771 रुपये पर आ जाने से एक तरह की बेचैनी देखी जा रही है। एजीएम के दौरान भी शेयरधारकों ने प्रबंधन से यह सवाल पूछा कि शेयर कीमत को आईपीओ के समय के भाव के करीब पहुंचाने के लिए किस तरह के कदम उठाए जा रहे हैं। शर्मा ने कहा कि भारत में नकदी प्रवाह सकारात्मक हो जाने के बाद कंपनी विदेश में भी अपने कारोबार का विस्तार करने पर ध्यान देगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement