Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. तुरंत पैसे की जरूरत के लिए पर्सनल लोन ही क्यों? अपनाएं ये तरीका और रहें टेंशन फ्री

तुरंत पैसे की जरूरत के लिए पर्सनल लोन ही क्यों? अपनाएं ये तरीका और रहें टेंशन फ्री

म्यूचुअल फंड यूनिट्स के बदले लोन लेने के लिए आपको बैंक या एनबीएफसी के साथ लोन एग्रीमेंट करना होता है। लोन की रकम के बदले आपकी म्यूचुअल फंड की यूनिट गिरवी रखी जाती हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 14, 2022 13:24 IST
loan- India TV Paisa
Photo:FILE

loan

Highlights

  • म्यूचुअल फंड पर बैंक से 6.65% से लेकर 7.30% ब्याज पर लोन ले सकते हैं
  • 15% से 24% तक का मोटा ब्याज चुकाना होता है पर्सनल लोन पर
  • म्यूचुअल फंड यूनिट की वैल्यू का 60-70% तक लोन मिल जाता है आसानी से

नई दिल्ली। आमतौर पर तुरंत पैसे की जरूरत पड़ने पर हम सभी पर्सनल लोन लेते हैं। इसकी वजह यह है कि बैंक आसानी से पर्सनल लोन दे देते हैं। हालांकि, इसके लिए 15% से 24% तक का मोटा ब्याज बैंक को चुकाना होता है। ऐसे में क्या आपको पता है कि आप पर्सनल लोन जैसा झटपट लोन कम ब्याज पर आसानी से ले सकते हैं। अगर नहीं तो हम बता रहे हैं। आप अपने म्यूचुअल फंड में किए निवेश पर आसानी से बहुत ही कम ब्याज पर लोन ले सकते हैं। आइए, जानते हैं कि म्यूचुअल फंड से लोन लेने का तरीका। 

इस तरह म्यूचुअल फंड पर लें लोन 

म्यूचुअल फंड यूनिट्स के बदले लोन लेने के लिए आपको बैंक या एनबीएफसी के साथ लोन एग्रीमेंट करना होता है। लोन की रकम के बदले आपकी म्यूचुअल फंड की यूनिट गिरवी रखी जाती हैं। इसके बाद यूनिट्स के बाजार मूल्य के आधार पर आपको लोन दिया जाता है। एचडीएफसी, एसबीआई समेत कई बैंक पूरी तरह बिना कागजी प्रक्रिया के यह लोन ऑफर कर रहे हैं। प्रक्रिया शुरू करने के लिए ग्राहक के पास उस बैंक में सिर्फ अपना एक खाता होना जरूरी है। हालांकि, ये प्रोसेस ओवरड्राफ्ट सुविधा से मिलती जुलती ही रहती है।

सिर्फ 6.65% से लेकर 7.30% ब्याज पर लोन 

आप म्यूचुअल फंड की एवज में बैंक से 6.65% से लेकर 7.30% ब्याज पर लोन ले सकते हैं। वहीं, अगर आप पर्सनल लोन लेते हैं तो कम से कम आपको 12% से 15% फीसदी की दर से ब्याज चुकाना होगा। म्यूचुअल फंड की एवज में आप 2 लाख रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये का लोन ले सकते हैं। जब आप बैंक में लोन के लिए आवेदन करते हैं तो बैंक आपके म्यूचुअल फंड यूनिट की वैल्यू की गणना करने के बाद लोन की रकम निकलता है। आपके म्यूचुअल फंड यूनिट की वैल्यू का 60-70% तक लोन मिल जाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement