Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. RBI MPC की बैठक आज से शुरू, ब्याज दरों की होगी समीक्षा, क्या होगा बदलाव?

RBI MPC की बैठक आज से शुरू, ब्याज दरों की होगी समीक्षा, क्या होगा बदलाव?

RBI MPC Today: ब्याज दरों की समीक्षा के लिए मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक 3 अप्रैल से शुरू हो रही है। इसके फैसलों का ऐलान 5 अप्रैल को होगा।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: April 03, 2024 9:11 IST
RBI MPC Today- India TV Paisa
Photo:FILE RBI MPC Today

RBI MPC Today: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की बैठक बुधवार (3 अप्रैल) से शुरू होने जा रही है। ये बैठक दो दिन तक चलेगी और इसके फैसले का ऐलान 5 अप्रैल को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की ओर से किया जाएगा। यह नए वित्त वर्ष 2024-25 की पहली मॉनेटरी पॉलिसी होगी। 

आरबीआई एमपीसी की बैठक हर दो महीने के अंतराल पर होती है। इस बैठक में जीडीपी वृद्धि और महंगाई के आंकड़ों के आधार पर तय किया जाता है। आरबीआई एमपीसी में छह सदस्य होते हैं । इसमें बहुमत के आधार पर ही ब्याज दर और अन्य आर्थिक जरूरतों को लेकर फैसले लिए जाते हैं। 

क्या ब्याज दर घटेगी?

बाजार के ज्यादातर एनलिस्ट और अर्थशास्त्रियों का मनाना है कि आरबीआई 3 अप्रैल से लेकर 5 अप्रैल तक चलने वाली एमपीसी की बैठक में ब्याज दरों को यथावत रख सका है। इसकी वजह कच्चे तेल का ऊपरी स्तरों पर होना और वैश्विक आर्थिक चुनौतियां होना है। 

जियोजित फाइनेंसियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार, वीके विजयकुमार ने कहा कि एमपीसी की ओर से 5 अप्रैल को ब्याज दरों को कम किए जाने की संभावना नहीं है। फिलहाल भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत बनी है और जीडीपी 7.6 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है। यह प्रारंभिक अनुमान से अधिक है।

तीसरी तिमाही में हो सकती है ब्याज दरें कम 

एसबीआई रिसर्च की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट में आरबीआई एमपीसी को लेकर कहा गया कि अप्रैल में आरबीआई मॉनेटरी पॉलिसी को लेकर 'विड्रॉल ऑफ अकोमोडेशन' को जारी रख सकता है। पहली ब्याज दरों में कटौती चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में देखने को मिल सकती है। बता दें, मौजूदा समय में रेपो रेट 6.5 प्रतिशत पर बना हुआ है। आखिरी बार ब्याज दरों में बदलाव फरवरी 2023 को किया गया  था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement