Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. UP बनेगा रक्षा, एयरोस्पेस और हेल्थ केयर सेक्टर का केंद्र; 1,000 करोड़ रुपये से अधिक के MoU पर हुए हस्ताक्षर

उत्तर प्रदेश बनेगा रक्षा, एयरोस्पेस और हेल्थ केयर सेक्टर का केंद्र; 1,000 करोड़ रुपये से अधिक के MoU पर हुए हस्ताक्षर

उत्तर प्रदेश तेजी से देश के औद्योगिक राज्य बनने की दिशा में बढ़ रहा है। इसी कोशिश के तहत यूपी सरकार फरवरी में UPGIS 2023 का आयोजन करने जा रही है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: December 13, 2022 11:27 IST
1,000 करोड़ रुपये से अधिक...- India TV Paisa
Photo:FILE 1,000 करोड़ रुपये से अधिक के MoU पर हुए हस्ताक्षर

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023: देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश अब भारत के नए औद्योगिक केंद्र के रूप में तेजी से उभर रहा है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्य के चौतरफा विकास के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसी कोशिश के तहत उत्तर प्रदेश जल्द ही ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 की मेजबानी करने जा रहा है। यूपी सरकार की कोशिशों की सफलता इसी बात से पता चलती है कि इस इन्वेस्टर्स समिट से पहले ही कुछ बड़े निवेश की सहमति से जुड़े एमओयू पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं।

हाल ही में कनाडा के मॉन्ट्रियल में आयोजित CEO की गोलमेज बैठक के दौरान, इन्वेस्ट यूपी के सीईओ अभिषेक प्रकाश ने QSTC Inc. के संस्थापक और सीईओ गुरविंदर चैहान और ZMQ ग्लोबल के चीफ मेंटर और सह-संस्थापक हिलामी कुरैशी से मुलाकात की और रक्षा, एयरोस्पेस और हेल्थ केयर सेक्टर से जुड़े करीब 1000 करोड़ रुपये के 2 एमओयू पर हस्ताक्षर किए। 

यह भी पढे़े: PM Modi UP Visit: यूपी में निवेश के लिए सही माहौल, इसका फायदा प्रदेश की नई पीढ़ी को मिलेगा: पीएम मोदी

उत्तर प्रदेश बनेगा रक्षा, एयरोस्पेस और हेल्थ केयर सेक्टर का केंद्र

Image Source : FILE
उत्तर प्रदेश बनेगा रक्षा, एयरोस्पेस और हेल्थ केयर सेक्टर का केंद्र

उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष सतीश महाना और पशुपालन मंत्री धर्मपाल एवं यूपी सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने मॉन्ट्रियल में आयोजित हुई इस बैठक के दौरान उत्तर प्रदेश में निवेश के अवसरों के बारे में निवेशकों को जानकारी दी। यहां निवेशकों को बताया गया कि यह निवेश भारत के इस बड़े राज्य में नौकरी के अवसरों को बढ़ावा देगा, जिसकी मदद से सैकड़ों युवाओं को रोजगार मिलेगा।

यह भी पढे़े: UP Investors Summit से बदलेगी राज्य की सूरत, योगी पर 17 देशों ने जताया भरोसा, करेंगे 10 लाख करोड़ का निवेश

उत्तर प्रदेश सरकार अगले साल फरवरी में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 (UPGIS 2023) का आयोजन कर रही है। इस बीच, उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए निवेशकों को आकर्षित करने और राज्य को भारत की इन्वेस्टमेंट कैपिटल बनाने के लिए राज्य सरकार दुनिया के 16 देशों और सात प्रमुख भारतीय शहरों में रोड शो भी आयोजित कर रही है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी की मंशा के अनुरूप उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए उठाया गया कदम है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement