1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. कोरोना से बचाव में मदद करेगा गूगल मैप, सफर के दौरान सुरक्षा के लिए जोड़ा कोविड लेयर

कोरोना से बचाव में मदद करेगा गूगल मैप, सफर के दौरान सुरक्षा के लिए जोड़ा कोविड लेयर

सभी एंड्रॉयड और आईओएस में मौजूद गूगल मैप में कोविड लेयर के इस फीचर को इसी हफ्ते से शुरू किया जाएगा। फीचर की मदद से आपको अपने क्षेत्र में कोरोना के केस की जानकारी मिलेगी

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 24, 2020 17:04 IST
कोरोना से बचाव के लिए...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

कोरोना से बचाव के लिए गूगल मैप में नया फीचर

नई दिल्ली। कोरोनाकाल में अपने यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गूगल ने अपने मैप में कोविड लेयर को शामिल किया है। इसके तहत दुनिया के 220 देशों में कोविड-19 की स्थिति ब्यौरा है। आसान शब्दों में कहें तो अब गूगल मैप पर अन्य सुविधाएं के साथ ही क्षेत्र में मौजूद कोरोना के मामलों की भी जानकारी मिलेगी। सभी एंड्रॉयड और आईओएस में मौजूद गूगल मैप में कोविड लेयर के इस फीचर को इसी हफ्ते से शुरू किया जाएगा।

 

कैसे काम करेगा फीचर
जैसे ही आप गूगल मैप ओपन करेंगे, आपको स्क्रीन में दाहिने तरफ उपर की ओर लेयर्स बटन दिखाई देंगे, इसमें क्लिक करने पर ही कोविड-19 से जुड़ी जानकारियां आपके सामने आ जाएंगी। गूगल मैप के प्रोडक्ट मैनेजर सुजॉय बनर्जी ने बुधवार को एक बयान में कहा, "जिस जगह के मैप को आप खोलेंगे, वहां प्रति एक लाख लोगों में औसतन सात दिन के हिसाब से कोविड के नए मामले दिखाए जाएंगे और साथ ही इसमें इस बात की भी जानकारी दी जाएगी कि वहां आने वाले समय में मामले बढ़ सकते हैं या इनमें गिरावट आएगी।"मैप में कलर कोडिंग की भी सुविधा मौजूद है, ताकि किसी क्षेत्र में मामलों के घनत्व का आसानी से तकाजा लगाया जा सके।
 

कैसे मिलेंगे आंकड़े

कोविड लेयर में दिखाए जाने वाले आंकड़े कई आधिकारिक सूत्रों द्वारा प्राप्त किए जाएंगे, जिनमें जॉन हॉपकिन्स, द न्यूयॉर्क टाइम्स, विश्व स्वास्थ्य संगठन,सरकारी स्वास्थ्य मंत्रालय, स्थानीय स्वास्थ्य एजेंसियां और अस्पताल वगैरह शामिल होंगे।यह फीचर उन सभी 220 देशों और क्षेत्रों में उपलब्ध होगा, जहां गूगल मैप सपोर्ट करता है और जहां राज्य या प्रांत, काउंटी व शहर स्तर के आंकड़े उपलब्ध हैं।दुनिया भर में मोबाइल के जरिए कोरोना से बचाव के लिए एप्लीकेशन इस्तेमाल किए जा रहे हैं, जिसमें यूजर की मदद के लिए उसके आस पास मौजूद कोरोना मामलों की जानकारी उन्हें फोन पर पहुंचा दी जा रही है। गूगल मैप ऐसी ही उपलब्ध जानकारियों को गूगल मैप की मदद से अपने यूजर तक पहुंचाएगा।

 

Write a comment
X