1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. दिवाली पर मिलेगा तोहफा! JIO भारत में लॉन्च करेगी 'दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन'

दिवाली पर मिलेगा तोहफा! JIO भारत में लॉन्च करेगी 'दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन'

मुकेश अंबानी और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने आरआईएल की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में अल्ट्रा-किफायती 4 जी हैंडसेट का अनावरण किया था। अनावरण के दौरान अंबानी ने कहा था कि जियोफोन नेक्स्ट " इस दुनिया में सबसे किफायती स्मार्टफोन होगा।"

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: October 25, 2021 20:36 IST
खुशखबरी! दिवाली तक भारत में लॉन्च होगा 'दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन', JIO ग्राहकों के लिए अच्छी - India TV Paisa
Photo:FILE

खुशखबरी! दिवाली तक भारत में लॉन्च होगा 'दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन', JIO ग्राहकों के लिए अच्छी खबर

नई दिल्ली। भारत में दिवाली से पहले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। भारत में सबसे सस्ता स्मार्टफोन लॉन्च होने वाला है। यह फोन 4 अक्टूबर यानि दिवाली के आसपास लॉन्च होने वाला है। टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो गूगल के साथ मिलकर अपना JioPhone नेक्स्ट को दिवाली से पहले बाजार में लॉन्‍च करने की तैयारियों में जुटी हुई है। 24 जून 2021 को रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने आरआईएल की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में अल्ट्रा-किफायती 4 जी हैंडसेट का अनावरण किया था। अनावरण के दौरान अंबानी ने कहा था कि जियोफोन नेक्स्ट इस दुनिया में सबसे किफायती स्मार्टफोन होगा।

स्पेसिफिकेशन्स

कंपनी ने फोन के फीचर्स के बारे में हालांकि अभी खुलासा नहीं किया है, लेकिन स्मार्टफोन कुछ प्रमुख स्पेक्स के साथ Google Play कंसोल पर दिखाई दिया है। जियो फोन नेक्स्ट की प्ले कंसोल लिस्टिंग से पता चलता है कि इसका डिस्प्ले 720 x 1440 पिक्सल के एचडी रिज़ॉल्यूशन के लिए सपोर्ट करता है। डिवाइस स्नैपड्रैगन 215 मोबाइल प्लेटफॉर्म और 2 जीबी रैम द्वारा संचालित है। पिछली रिपोर्टों में दावा किया गया है कि JioPhone नेक्स्ट में 5.5-इंच का डिस्प्ले, 8-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा और 13-मेगापिक्सल का रियर स्नैपर है। डिवाइस का 2 जीबी रैम वेरिएंट 16 जीबी स्टोरेज दे सकता है, जबकि 3 जीबी रैम मॉडल 32 जीबी स्टोरेज के साथ आ सकता है।

कंपनी ने जारी किया वीडियो

दिवाली से पहले यूजर्स की एक्साइटमेंट को बढ़ाने के लिए कंपनी ने  'Making of JioPhone Next' का वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में जियो फोन नेक्स्ट को लॉन्च करने के पीछे के विजन और आइडिया को दिखाया गया है। वीडियो में यह भी दिखाया गया है कि कैसे जियो फोन नेक्स्ट लाखों लोगों की जिंदगी को बदलने वाला है। रिपोर्ट्स के अनुसार इस फोन की शुरुआती कीमत 3500 हजार रुपए के आसपास हो सकती है।

जियोफोन नेक्स्ट को लेकर कंपनी का लक्ष्य

जियोफोन नेक्स्ट 4जी स्मार्टफोन की देश के करीब 30 करोड़ 2जी उपयोगकर्ताओं को लक्षित करने की योजना है और इसके तहत इस फोन में खास सुविधा होगी जो अलग-अलग क्षेत्रीय भाषा के लोगों को एक-दूसरे के साथ बातचीत करने में सक्षम बनाएगी। जियो प्लेटफॉर्म्स और गूगल द्वारा मिलकर बनाया जा रहा जियोफोन नेक्स्ट स्मार्टफोन भारत में निर्मित स्मार्टफोन होगा। जियोफोन नेक्स्ट एक नये ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) - प्रगति ओएस - से चलेगा जिसे संयुक्त रूप से जियो और गूगल द्वारा विकसित किया गया है। 

दूरसंचार कंपनी ने सोमवार को जारी एक वीडियो में कहा कि प्रगति ओएस पहला ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए खास तौर पर बनाया गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने समूह की 44वीं वार्षिक आम बैठक में कहा था कि भारत को '2जी मुक्त' बनाने के लिए एक बेहद किफायती 4जी स्मार्टफोन जरूरी है। जियोफोन नेक्स्ट टच स्क्रीन वाला फोन होगा और यह स्मार्टफोन क्वालकॉम चिपसेट पर बनाया गया है। 

फोन एक भाषा-अनुवाद टूल का इस्तेमाल करेगा जिसकी मदद से भारत में क्षेत्रीय भाषा के लोगों को एक-दूसरे के साथ बातचीत करने में आसानी होगी। यह सेवा 10 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगी। जियोफोन नेक्स्ट के उत्पाद प्रबंधन अधिकारी बिनिश परंगोदथ ने कहा, "मुझे इस नए ओएस पर बहुत गर्व है। हम सभी को इस पर गर्व है। इसमें कुछ बेहतरीन नयी विशेषताएं हैं जिसमें अनुवाद की सुविधा सबसे अहम है। मैं एक भाषा में बोल सकता हूं, और फोन इसका दूसरी भाषा में अनुवाद करेगा।"

यह भी पढ़ें: देश में सुधर रही है रोजगार की स्थिति, आंकड़े दे रहे हैं गवाही

यह भी पढ़ें: धनतेरस-दिवाली पर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स व स्‍मार्टफोंस की होगी मारामारी...

यह भी पढ़ें: महंगे पेट्रोल-डीजल की वजह से यहां सरकार ने की नागरिकों को विशेष महंगाई भत्‍ता देने की घोषणा...

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, अब घर बैठे मिलेगी भवन निर्माण अनुमति...

Write a comment
bigg boss 15