Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. मोजिला का बड़ा खुलासा- Google Play Store के कई ऐप्स थर्ड पार्टी के साथ शेयर करते हैं डेटा

मोजिला का बड़ा खुलासा- Google Play Store के कई ऐप्स थर्ड पार्टी के साथ शेयर करते हैं डेटा

मोजि़ला ने गूगल प्ले स्टोर पर 20 सबसे लोकप्रिय पेड ऐप और 20 सबसे लोकप्रिय मु़फ्त ऐप की गोपनीयता नीतियों और लेबल की तुलना की। इसमें पाया गया कि 40 में से 16 ऐप या 40 प्रतिशत को खराब ग्रेड मिला, जिसमें माइनक्राफ्ट ट्विटर और फेसबुक शामिल हैं।

Gaurav Tiwari Edited By: Gaurav Tiwari
Updated on: February 24, 2023 7:14 IST
Data privacy, Google, Google Play Store, Mozilla, Mozilla Firefox, Tech News, Tech News in Hindi- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो मोजिला ने कहा कि ट्विटर और टिकटॉक तीसरे पक्ष के साथ डेटा साझा करते हैं।

सैन फ्रांसिस्को:  मोजिला के एक अध्ययन में गुरुवार को दावा किया गया कि गूगल प्ले स्टोर पर लगभग 80 प्रतिशत ऐप्स की समीक्षा की गई, जिसमें यह पाया गया कि ऐप की गोपनीयता नीतियों और गूगल के डेटा सुरक्षा फॉर्म पर खुद रिपोर्ट की गई सूचना ऐप के बीच विसंगतियों के आधार पर डेटा गोपनीयता लेबल झूठे या भ्रामक थे। शोधकर्ताओं ने कहा कि सिस्टम स्टोर के 2.7 मिलियन ऐप्स में से किसी एक को खरीदने या डाउनलोड करने से पहले उपभोक्ताओं को उनकी गोपनीयता के बारे में अधिक सूचित विकल्प बनाने में मदद करने में विफल रहता है। अध्ययन डेटा सुरक्षा फॉर्म में गंभीर खामियों को उजागर करता है, जो ऐप्स के लिए गलत या भ्रामक जानकारी प्रदान करना आसान बनाता है।

मोजि़ला के प्रोजेक्ट लीड जेन कैलट्राइडर ने कहा- उपभोक्ता गोपनीयता की परवाह करते हैं और ऐप डाउनलोड करते समय स्मार्ट निर्णय लेना चाहते हैं। ऐसा माना जाता है कि गूगल के डेटा सुरक्षा लेबल उन्हें ऐसा करने में मदद करते हैं। दुर्भाग्य से, वह नहीं करते। इसके बजाय, मुझे चिंता है कि वह नुकसान करते हैं।

उन्होंने कहा- जब मैं डेटा सुरक्षा लेबल देखता हूं कि ट्विटर या टिकटॉक जैसे ऐप तीसरे पक्ष के साथ डेटा साझा नहीं करते हैं, तो यह मुझे गुस्सा दिलाता है क्योंकि यह पूरी तरह से असत्य है। बेशक, ट्विटर और टिकटॉक तीसरे पक्ष के साथ डेटा साझा करते हैं। उपभोक्ता बेहतर के हकदार हैं। गूगल को बेहतर करना चाहिए।

उदाहरण के लिए, गूगल अपनी प्रकटीकरण आवश्यकताओं से सेवा प्रदाताओं के साथ डेटा साझा करने वाले ऐप्स को छूट देता है, जो सेवा प्रदाताओं के लिए उपयोग की जाने वाली संकीर्ण परिभाषा और बड़ी मात्रा में शामिल उपभोक्ता डेटा दोनों के कारण समस्याग्रस्त है। अध्ययन में कहा गया है कि गूगल अपने डेटा सुरक्षा लेबल में पूर्ण और सटीक घोषणा करने के लिए जिम्मेदार हैं, यह सत्यापित करने की जिम्मेदारी से खुद को मुक्त करता है कि जानकारी सही है या नहीं।

अध्ययन के लिए, मोजि़ला ने गूगल प्ले स्टोर पर 20 सबसे लोकप्रिय पेड ऐप और 20 सबसे लोकप्रिय मु़फ्त ऐप की गोपनीयता नीतियों और लेबल की तुलना की। इसमें पाया गया कि 40 में से 16 ऐप या 40 प्रतिशत को खराब ग्रेड मिला, जिसमें माइनक्राफ्ट ट्विटर और फेसबुक शामिल हैं। यू-ट्यूब, गूगल मैप्स, जीमेल, व्हाट्सएप मैसेंजर और इंस्टाग्राम सहित लगभग 15 ऐप्स या 37.5 प्रतिशत को मध्यम ग्रेड, नीड्स इंप्रूवमेंट प्राप्त हुआ।

40 ऐप्स में से सिर्फ छह को ओके ग्रेड मिला। ये ऐप थे: कैंडी क्रश सागा, गूगल प्ले गेम्स, सबवे सर्फर्स, स्टिकमैन लीजेंड्स ऑफलाइन गेम्स, पॉवरएम्प फुल वर्जन अनलॉकर और लीग ऑफ स्टिकमैन: 2020 निंजा। तीन ऐप्स यूसी ब्राउजर, लीग ऑफ स्टिकमैन एक्टी और टेरारिया ने फॉर्म ही नहीं भरा।

यह भी पढ़ें- WhatsApp का 50 रुपये वाला Scam, आपकी एक गलती और खाली हो जाएगा अकाउंट, ऐसे मैसेज का करें रिप्लाई

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement