Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Google Pay app यूजर्स ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को करना चाहते हैं डिलीट, तो इन 7 स्टेप्स को करें फॉलो

Google Pay app यूजर्स ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को करना चाहते हैं डिलीट, तो इन 7 स्टेप्स को करें फॉलो

रुपयों के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए गूगल पे ऐप यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय है। क्या आप जानते हैं कि गूगल पे ऐप के जरिए आप जब भी रुपयों का लेन-देन करते हैं या किसी खरीदे गए सामान की पेमेंट करते हैं, तो ऐप पर ट्रांजैक्शन हिस्ट्री का रिकॉर्ड बन जाता है। ऐप पर अपने ट्रांजैक्शन की कम्पलीट जानकारी से कई कस्टमर्स कम्फर्टेबल न

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: December 16, 2022 18:08 IST
Google Pay- India TV Paisa
Photo:FILE Google Pay

गूगल की ऑनलाइन पेमेंट सर्विस गूगल पे (GPay) डिजिटल वॉलेट ऐप के रूप में यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय है। इस लाजवाब ऐप के जरिए यूजर बैंक टू बैंक यूपीआई ट्रांजैक्शन कर सकते हैं और  गूगल पे (Google Pay) या नॉन-गूगल पे  (Non-Google Pay) यूजर्स के साथ पैसों का ऑनलाइन लेन-देन कर सकते हैं। गूगल पे आपके हर ट्रांजैक्शन या खरीदारी का रिकॉर्ड अपने ऐप पर सुरक्षित रखता है।

यदि आप Google द्वारा अपनी इस जानकारी को शेयर करने में कम्फर्टेबल नहीं हैं तो आपके पास ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट करने का विकल्प भी मौजूद है। आइए आज आपको GPay पर ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को डिलीट करने की स्टेप बाय स्टेप जानकारी देते हैं।

GPay पर ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को ऐसे करें डिलीट

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर GPay ऐप को ओपन कर लें। अब ऐप में ऊपर दाईं तरफ नजर आ रहे अपने छोटे से प्रोफाइल पिक्चर आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद सेटिंग्स में जाएं और 'प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी' के विकल्प पर टैप करें। अब सबसे ऊपर नजर आ रहे 'डेटा एंड पर्सनलाइजेशन' के ऑप्शन को चुनें और 'गूगल अकाउंट लिंक' पर टैप करें। अब जो विंडों स्क्रीन पर खुलेगी वहां 'पेमेंट ट्रांजैक्शन एंड एक्टीविटीज' टैब के नीचे डाउन ड्रॉप मेन्यू 'डिलीट' पर टैप करें।

इसके बाद आपको GPay ट्रांजैक्शन एक्टिविटी को डिलीट करने की टाइम रेंज सिलेक्ट करनी होगी। आप पिछले घंटे, पिछले दिन, ऑन टाइम या कस्टम रेंज में जाकर अपनी सहूलियत के हिसाब से एक्टिविटी को सिलेक्ट कर सकते हैं। अगली सभी ट्रांजैक्शन को डिलीट करने के लिए आपको क्रॉस (X) पर टैप करना होगा। अपनी ट्रांजैक्शन एक्टिविटी को सिलेक्ट करने के बाद डिलीट का बटन दबाते ही ऐप से ट्रांजैक्शन की हिस्ट्री डिलीट हो जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement