Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. WhatsApp से चैटिंग के अलावा PNR और लाइव ट्रेन स्टेटस करें चेक

WhatsApp पर सिर्फ चैटिंग या वीडियो कॉल ही नहीं, बल्कि आप इन टिप्स से PNR और लाइव ट्रेन स्टेटस भी कर सकते हैं पता

आज के समय में AI Chatbot का बोलबाला है। इसके जरिए लोग काम को आसान बना रहे हैं। WhatsApp पर ज्यादातर लोग चैटिंग और वीडियो कॉल करते हैं। लेकिन अब इस पर सिर्फ चैटिंग या वीडियो कॉल ही नहीं, बल्कि आप इन टिप्स से PNR और लाइव ट्रेन स्टेटस भी पता कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 21, 2023 10:45 IST
PNR and live train status through whatsapp- India TV Paisa
Photo:CANVA वॉट्सऐप से पीएनआर और लाइव ट्रेन स्टेटस देखने का सही तरीका

ज्यादातर लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल चैटिंग, वीडियो कॉल फोटो और डॉक्यूमेंट शेयर के लिए करते हैं। लेकिन इसके जरिए अब आप आसानी से घर बैठे Live Train Status और PNR status चेक कर पाएंगे। इसके लिए आपको किसी इंटरनेट ब्राउजर या फिर मोबाइल नंबर पर कॉल करने की जरूरत नहीं है। आप WhatsApp में ही IRCTC द्वारा दी जाने वाली सुविधा और AI Chatbot की मदद से काम को आसान बना सकते हैं। इन टिप्स से WhatsApp पर PNR और लाइव ट्रेन स्टेटस पता करें।

WhatsApp पर PNR और लाइव ट्रेन स्टेटस के लिए Chatbot

WhatsApp पर PNR और लाइव ट्रेन स्टेटस चेक करना बहुत आसान है। आप एक स्टेशन पहले या फिर बाद के बारे में पता कर सकते हैं। इसके लिए आप 10 अंकों का मोबाइल नंबर अपने स्मार्टफोन में सेव करें। इसके बाद आप IRCTC के द्वारा जारी रेलोफी AI Chatbot से आसानी से PNR और लाइव ट्रेन स्टेटस चेक करें। इसके अलावा आप इंडियन रेलवे की हेल्पलाइन 139 नंबर डॉयल  कर भी इसे पता कर सकते हैं। 

WhatsApp पर PNR और लाइव ट्रेन स्टेटस के लिए नंबर

अगर आप WhatsApp पर रेलोफी AI Chatbot यूज करना चाहते हैं तो इसके लिए स्मार्टफोन में +919881193322 नंबर को हमेशा के लिए सेव कर लें। इसके बाद आप WhatsApp की सेटिंग में जाकर इस नंबर को सर्च करें। यहां आप रेलोफी AI Chatbot से कनेक्ट होने के बाद PNR नंबर देकर LIVE train status चेक कर पाएंगे। सिर्फ इतना ही नहीं इंडियन रेलवे की तरफ से  IRCTC app Zoop को खाना ऑर्डर करने के लिए लॉन्च किया गया है। इससे आप ट्रेन के अंदर बैठे बैठे खाना मंगवा सकते हैं।

WhatsApp पर PNR और लाइव ट्रेन स्टेटस के लिए Railofy कैसे यूज करें

1. WhatsApp पर PNR और लाइव ट्रेन स्टेटस पता करने के लिए सबसे पहले AI Chatbot नंबर +91-9881193322 सेव करें। 

2. इसके बाद WhatsApp ओपन करें और कॉन्टैक्ट लिस्ट को रिफ्रेश कर दें।
3. अब आप Railofy चैट इनबॉक्स में चले जाएं। 
4. यहां आप 10 डिजिट PNR नंबर डालें। इसके बाद WhatsApp Chatbot को सेंड के करें। 
5. अब आप समय समय पर रेलवे चैटबॉट Railofy की तरफ से लाइव ट्रेन स्टेशन प्राप्त कर सकेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement