Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Public Wi-Fi Networks: पब्लिक Wi-Fi के इस्तेमाल में हैं कई धोखे, ऐसे रहें सुरक्षित

Public Wi-Fi Networks: पब्लिक Wi-Fi के इस्तेमाल में हैं कई धोखे, ऐसे रहें सुरक्षित

अगर आप पब्लिक वाई फाई इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है वरना आपका सिस्टम हैक हो सकता है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: January 03, 2023 19:11 IST
Public Wifi- India TV Paisa
Photo:FILE Public Wifi

इन दिनों बड़े शहरों में हर जगह पब्लिक वाई फाई नेटवर्क लगा हुआ है। जब भी लोगों को फ्री में वाई फाई मिलता है तो लोग बिना सोचे समझे उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि ऐसे में लोगों को पता नहीं चलता है कि हैकर्स उनका शिकार कर सकते हैं, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप पब्लिक वाई फाई का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। अगर सावधानी से कर रहे हैं तो कोई दिक्कत नहीं है। अगर पब्लिक वाई फाई नेटवर्क यूज कर रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान।

VNP का इस्तेमाल करें

अगर आप पब्लिक वाई फाई का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अपना डेटा बचाने के लिए वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क यूज करें। वीपीएन डेटा ट्रैफिक को एन्क्रिप्ट करने के साथ साथ सर्वर और ब्राउजर के बीच टनल बनाता है। ऐसा करने से हैकर्स आपके पर्सनल डेटा का यूज नहीं कर पाएंगे।  

अपने फोन में एंटीवायरस इंस्टॉल रखें

एंटी वायरस को इंस्टॉल कर सिक्योर कर सकते हैं। अगर आपके फोन या लैपटॉप में एंटीवायरस इंस्टॉल है तो हैकर्स अगर आपके सिस्टम में घुसने की कोशिश करेंगे तो आपको इस बात का पता चल जाएगा।

नेटवर्क को वेरीफाई करा लें

अगर आप पब्लिक वाई-फाई यूज करना चाहते हैं तो उससे पहले आप अपना वाई फाई वेरीफाइड करा लें। इसके लिए आप संबंधित अथॉरिटी से कनेक्ट कर सकते हैं। कई बार हैकर्स पर्सनल डेटा चुराने के लिए फ्री वाई फाई का लालच देते हैं। इसलिए ऐसे में अपने वाई फाई को सुरक्षित रखने के लिए आईपी एड्रेस से कनेक्ट करें।

HTTPS वेबसाइट का करें इस्तेमाल

अगर आप कभी फ्री वाई फाई इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में वेबसाइट ओपन करते समय यूआरएल में HTTPS को यूज करें। इससे आपका डिवाइस सुरक्षित रहेगा और हैकर्स इसे हैक नहीं कर पाएंगे।

डिटेक्ट सस्पीसियास नेटवर्क’ को ऑन कर लें

जब भी आप फ्री वाई फाई का इस्तेमाल करें तो आपको इस स्पेशल सेटिंग पर स्विच करना सही रहेगा। ऐसा करने से आप सस्पीशियस नेटवर्क से सुरक्षित रह सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में डेटा कनेक्शन में वाई फाई करना होगा। वाई फाई विंडो ओपन करने के बाद तीन डॉट्स पर टैब करें। टैब करने के बाद एडवांस पर क्लिक कर दें। ऐसा करने के बाद आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे। इसके बाद आपको डिटेक्ट सस्पीसियास नेटवर्क पर क्लिक कर दें। ऐसा करते ही वो सेटिंग ऑन हो जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement