Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. New Update For Windows: विंडोज 7 के लिये माइक्रोसॉफ्ट का नया अपडेट क्या है? जानिए यहां

New Update For Windows: विंडोज 7 के लिये माइक्रोसॉफ्ट का नया अपडेट क्या है? जानिए यहां

माइक्रोसॉफ्ट आईटी सेक्टर में अपने उत्पादों के लिये मशहूर है। कंपनी अपने उत्पादों में सुधार करने के लिए तरह तरह के बदलाव करते रहती है। हाल में ही माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 7 और विंडोज 8.1 को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। इस अपडेट के बारे में कम्प्यूटर यूजर्स का जानना बेहद जरूरी है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 14, 2023 19:03 IST
Windows 7 and windows 8.1- India TV Paisa
Photo:CANVA विंडोज 7 और विंडोज 8.1 अपडेट

Microsoft New Update: माइक्रोसॉफ्ट ने एक बड़ा अपडेट देते हुये नयी जानकारी साझा की है। माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 7 और विंडोज 8.1 को पूर्णतः बंद करने का फैसला किया है। जानकारी के अनुसार विंडोज 7 और विंडोज 8.1 के लिये माइक्रोसॉफ्ट अब कोई भी सिस्टम अपडेट और सिक्योरिटी अपडेट जारी नहीं की जाएगी। इसके साथ ही विंडोज 7 और विंडोज 8.1 के लिये कोई भी टेक्निकल सपोर्ट अब नहीं दिया जायेगा।

पहले दी गयी थी जानकारी, इस तारीख से यह नया अपडेट प्रभावी

बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 7 और विंडोज 8.1 को साल 2022 में इसे बंद करने के बाबत सूचित किया था। अब माइक्रोसॉफ्ट की ओर से कहा गया कि जनवरी के दूसरे सप्ताह से विंडोज 7 और विंडोज 8.1 के लिए कोई अपडेट और सपोर्ट नहीं दी जाएगी।

यह है जल्द बंद करने की वजह

बता दें कि विंडोज अब अपने उत्पादों में काफी आगे है। ऐसे में इन्हें बंद करने का फैसला यूजर्स की सहूलियत के लिये लिया गया है, क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज के नये वर्जन ज्यादा प्रभावी और आसानी से हैंडल होने वाले हैं। ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट पुराने वर्जन में अपनी टीमों को खपाना नहीं चाहती है।

ऐसे हुई थी विंडोज 7 और विंडोज 8.1 के जाने की शुरुआत

अक्टूबर, 2022 में माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा करते हुये कहा था कि वह विंडोज 7 और विंडोज 8.1 के लिये गूगल क्रोम ब्राउजर का सपोर्ट जल्द ही बंद कर रहा है, जोकि 7 फरवरी, 2023 के बाद प्रभावी होगा। इसके साथ ही वेब व्यू- 2 का फीचर भी 10 जनवरी, 2023 से बंद कर दिया गया है। 

ये हो सकता है खतरा

मौजूदा समय में 27 मिलियन से अधिक लोग विंडोज एक्सपी, विंडोज 7 और 8 को यूज कर रहें हैं। दूसरी ओर माइक्रोसॉफ्ट की ओर से अपडेट बंद होने पर इन पर हैकर्स की निगाहें रहेंगी और बग आने का खतरा बढ़ेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement