1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. मौद्रिक समीक्षा, इकॉनोमिक डाटा और मॉनसून की चाल तय करेंगी शेयर बाजार की दिशा

मौद्रिक समीक्षा, इकॉनोमिक डाटा और मॉनसून की चाल तय करेंगी शेयर बाजार की दिशा

शेयर बाजार के विशेषज्ञों के अनुसार, RBI की मौद्रिक समीक्षा, इकॉनोमिक डाटा और मॉनसून की चाल चालू सप्ताह में शेयर बाजार की दिशा तय करेंगी।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: June 04, 2017 13:30 IST
#MarketNextWeek : मौद्रिक समीक्षा, इकॉनोमिक डाटा और मॉनसून की चाल तय करेंगी शेयर बाजार की दिशा- India TV Paisa
#MarketNextWeek : मौद्रिक समीक्षा, इकॉनोमिक डाटा और मॉनसून की चाल तय करेंगी शेयर बाजार की दिशा

नई दिल्ली। शेयर बाजार के विशेषज्ञों के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक समीक्षा, इकॉनोमिक डाटा और मॉनसून की चाल चालू सप्ताह में शेयर बाजार की दिशा तय करेंगी। सैम्को सिक्योरिटीज के मुख्य कार्यकारी जितिन मोदी ने कहा कि कंपनियों के नतीजों की घोषणा का अधिकांश समय निकल चुका है। शेयर बाजार में इनके आंकड़ों के प्रति स्पष्ट प्रतिक्रिया दिखाई है। वस्तु एवं सेवा कर (GST) को किस तरीके से लागू किया जाता है, यह शेयर बाजार की चाल को महत्‍वपूर्ण रूप से प्रभावित करेगा। उन्होंने कहा कि मॉनसून की प्रगति और प्रसार का शेयर बाजार पर असर होगा। रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति बैठक के नतीजे निकट भविष्य में बाजार को दिशा देंगे।

यह भी पढ़ें : भारतीय बाजार में मई के दौरान FPI ने किया 4.2 अरब डॉलर का निवेश, डेट मार्केट में लगाए ज्‍यादातर पैसे

शनिवार को GST काउंसिल द्वारा लिए गए निर्णयों के बाद शेयर विशेष में उतार-चढ़ाव दिखाई देगा। सभी राज्यों ने GST को एक जुलाई से लागू करने की सहमति दिखाई है। जियोजित फाइनेंशल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि GST को लागू करने से निकट भविष्य में व्यवसाय के प्रवाह पर असर होगा, लेकिन GST के लंबी अवधि के लाभ को देखते हुए हम लिवाली गतिविधियों में जोर देख रहे हैं जिसके वैश्विक परिस्थितियों में कोई परिवर्तन होने तक जारी रहने की उम्मीद है। आने वाले दिनों में बाजार की नजर RBI और ECB की नीतिगत बैठक पर होगी। बता दें कि RBI की मौद्रिक नीति समीक्षा की बैठक 6 और 7 जून को होनी है।

यह भी पढ़ें :ऐतिहासिक स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 37 अंक बढ़कर 9653 के रिकॉर्ड स्तर पर क्लोज

आम्रपाली आद्या ट्रेडिंग एंड इन्‍वेस्टमेन्ट्स के निदेशक एवं शोध प्रमुख अबिनाश कुमार सुधांशु ने कहा कि चालू सप्ताह घटनाक्रमों से भरा होने की संभावना है क्योंकि सर्विसेज PMI जैसे वृहद आर्थिक आंकड़े सोमवार को आएंगे। इसके अलावा, बुधवार को रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीतिगत बैठक होनी है। ट्रेड स्मार्ट ऑनलाइन के संस्थापक निदेशक विजय सिंघानिया ने कहा कि ब्याज दर के बारे में RBI का रुख, मॉनसून की प्रगति और GST चालू सप्ताह में बाजार की धारणा को निर्धारित करेंगे। शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी के बीच बाजार में आगे कंसोलिडेशन की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। बीते सप्ताह बांबे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 245 अंक की तेजी दर्शाता 31,273.29 अंक पर बंद हुआ।

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021