Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. स्टॉक मार्केट में करते हैं निवेश, तो करोड़पति बनने के लिए स्टॉक मार्केट गोल्डन इन्वेस्टिंग रूल को जान लें

स्टॉक मार्केट में करते हैं निवेश, तो करोड़पति बनने के लिए स्टॉक मार्केट गोल्डन इन्वेस्टिंग रूल को जान लें

स्टॉक मार्केट में निवेश करने के बाद कुछ लोग घाटे में चले जाते हैं। कमाई करने के लिए मार्केट के ऊपर नजर बनाकर रखना भी जरूरी है। क्या आप भी स्टॉक मार्केट में निवेश कर करोड़पति बनना चाहते हैं? इसके लिए इन 5 स्टॉक मार्केट गोल्डन इन्वेस्टमेंट रूल को फॉलो करें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 22, 2023 5:30 IST
Stock market golden investment rule- India TV Paisa
Photo:CANVA स्टॉक मार्केट गोल्डन इन्वेस्टमेंट रूल

Golden Rules for Investing In Stock Market: करोड़पति बनने के लिए लोग अलग-अलग शेयर और स्टॉक में पैसे लगते हैं। नए लोगों के लिए स्टॉक मार्केट में निवेश कर प्रॉफिट बना पाना काफी मुश्किल होता है। क्या आप भी स्टॉक मार्केट में निवेश कर करोड़पति बनना चाहते हैं? इसके लिए भी कई रूल्स हैं जिसे फॉलो कर आप पैसे कमा सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं आप घाटा होने से पहले इन स्टॉक को बेच कर पैसों को बाहर भी निकाल सकते हैं। इसके लिए इन 5 स्टॉक मार्केट गोल्डन इन्वेस्टमेंट रूल को फॉलो करें।

स्टॉक मार्केट गोल्डन इन्वेस्टमेंट रूल 1: निवेश के लिए इंतजार नहीं करें

स्टॉक मार्केट गोल्डन इन्वेस्टमेंट रूल की बात करें तो सबसे पहले स्टॉक में पैसा लगाना है। मार्केट में घुसने के लिए अधिकतर लोग सही समय का इंतजार करते हैं। दरअसल मार्केट में निवेश का हर समय सही हो सकता है। अगर कोई स्टॉक सही कीमत पर मिले तो इसे खरीद लें। मार्केट में दबाव के समय भी कई बार लोग मुनाफा कमा लेते हैं। 

स्टॉक मार्केट गोल्डन इन्वेस्टमेंट रूल 2: दूसरों को देखकर पैसा लगाने से बचें

कुछ लोग स्टॉक मार्केट में पैसा लगाने के लिए किसी व्यक्ति को आदर्श मान लेते हैं। उनके अनुसार ही स्टॉक और शेयर को खरीदना शुरू करते हैं। अगर कोई व्यक्ति प्रशिक्षित हो और सच में स्टॉक मार्केट से मुनाफा कमा रहा हो तो अलग बात है। उन व्यक्ति को देखकर पैसा नहीं लगाएं जो खुद नया हो। स्टॉक मार्केट गोल्डन इन्वेस्टमेंट रूल के तहत खुद से स्टॉक्स पर नजर रखें

स्टॉक मार्केट गोल्डन इन्वेस्टमेंट रूल 3: स्टॉक की वैल्यू पर रखें नजर

शुरुआती समय में लोग स्टॉक मार्केट में निवेश करते समय इसकी कीमत पर अधिक ध्यान देते हैं। स्टॉक मार्केट गोल्डन इन्वेस्टमेंट रूल के अनुसार आप स्टॉक की कीमत नहीं बल्कि वैल्यू के ऊपर ध्यान दें। कभी-कभी कम कीमत वाले स्टॉक भी अधिक मुनाफा दे जाते हैं। किसी भी स्टॉक में पैसा लगाने से पहले उस कंपनी के बारे में रिसर्च जरूर करें।

स्टॉक मार्केट गोल्डन इन्वेस्टमेंट रूल 4: डिविडेंड वाली कंपनी पर करें भरोसा

कई ऐसे एक्सपर्ट्स हैं जो केवल उन्हीं स्टॉक के ऊपर भरोसा करने के लिए कहते हैं जो डिविडेंड देने वाली कंपनी है। स्टॉक मार्केट गोल्डन इन्वेस्टमेंट रूल के अनुसार अगर कोई कंपनी लगातार बेसिस डिविडेंड देती है तो उसके पास कैश की कमी नहीं है। इन कंपनियों का प्रदर्शन भी अन्य के मुकाबले बेहतर हो सकता है।

स्टॉक मार्केट गोल्डन इन्वेस्टमेंट रूल 5: कम कर्ज वाली कंपनी को चुनें

स्टॉक में निवेश करने से पहले कई पहलुओं के ऊपर ध्यान देना जरूरी है। केवल स्टॉक में चार्ट को देखकर पैसे लगाने से नुकसान हो सकता है। स्टॉक मार्केट गोल्डन इन्वेस्टमेंट रूल के अनुसार केवल उन्हीं स्टॉक को खरीदें जिन कंपनी के ऊपर कर्ज नहीं है या फिर इसकी मात्रा कम है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement