1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. EPFO ने की महामारी अग्रिम सुविधा की शुरुआत, घर बैठे ऐसे निकालें राशि

EPFO ने की महामारी अग्रिम सुविधा की शुरुआत, घर बैठे ऐसे निकालें राशि

कर्मचारी भविष्य निधि सदस्य अब अपने कर्मचारी भविष्य निधि खाते में जमा राशि के 75 प्रतिशत तक अथवा 3 माह के मूल वेतन और महंगाई भत्ते के बराबर राशि, जो भी कम हो, निकाल सकते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 30, 2020 13:48 IST
labour ministry allow withdrawal from EPFO accounts- India TV Paisa

labour ministry allow withdrawal from EPFO accounts

नई दिल्‍ली। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अधीन आने वाले कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने 6 करोड़ सदस्‍यों को कोरोना वायरस महामारी में बड़ी राहत प्रदान की है। ईपीएफओ द्वारा कर्मचारियों के लिए महामारी अग्रिम सुविधा की शुरुआत की गई है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ईपीएफओ ने ऑनलाइन क्‍लेम सेटलमेंट की भी शुरुआत की है।

इससे पहले केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस संक्रमण के लिए घोषित 21 दिन के लॉकडाउन में लोगों से परेशानी से बचाने के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की घोषणा करते हुए कहा था कि किसी महामारी की स्थिति में कर्मचारी भविष्‍य निधि सदस्‍यों को नॉन-रिफंडेबल अग्रिम उपलब्‍ध कराने के लिए कर्मचारी भविष्‍य निधि योजना, 1952 में संशोधन किया गया है।

इस संशोधन के साथ कर्मचारी भविष्‍य निधि सदस्‍य अब अपने कर्मचारी भविष्‍य निधि खाते में जमा राशि के 75 प्रतिशत तक अथवा 3 माह के मूल वेतन और महंगाई भत्‍ते के बराबर राशि, जो भी कम हो, निकाल सकते हैं। ईपीएफओ के साथ पंजीकृत सभी कामगारों को इसका लाभ मिलेगा।

इसके अलावा ईपीएफओ ने लॉकडाउन अवधि के दौरान ऑनलाइन क्‍लेम सेटलमेंट सुविधा को भी शुरू किया है, यहां सभी केवाईसी अनुपालन वाले सदस्‍यों को ऑनलाइन क्‍लेम सेटलमेंट की सुविधा मिलेगी। ईपीएफओ की आधिकारि‍क वेबसाइट पर जाकर सदस्‍य अग्रिम निकासी कर सकते हैं।

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15